होमयोजनाLek Ladki Yojana: बच्चियों के आर्थिक सुरक्षा के मजबूती के लिए सरकार...

Lek Ladki Yojana: बच्चियों के आर्थिक सुरक्षा के मजबूती के लिए सरकार ने शुरू की नई योजना, मिलेगा एक लाख रुपये का लाभ

Lek Ladki Yojana:महाराष्ट्र सरकार ने लड़कियों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है. इस योजना का नाम है लेक लाडकी योजना (Lek Ladki Yojana). योजना के अंतर्गत बच्चियों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी. इसमें जन्म के साथ ही लड़की को आर्थिक सहायता दी जाती है.

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए आई अच्छी खबर, इस त्योहार में बोनस से भर जाएगी आपकी तिजोरी, जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट

किसे मिलेगा लाभ ?

इस योजना का लाभ राज्य के पीले और नारंगी राशन कार्ड धारकों को दिया जाएगा. महाराष्ट्र में 15 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक की सालाना आय वाले परिवार को नारंगी राशन कार्ड दिया जाएगा. इसके अलावा शहरी क्षेत्र में 15 हजार रुपये कमाने वालों को पीला राशन कार्ड दिया जाता है.

योजना की शुरुआत में में लड़की के जन्म पर उसके परिवार वालों को पांच हजार रुपये दिए जाते हैं. इसके बाद जब बच्ची का स्कूल में एडमिशन होता है तब परिवार वालों को छह हजार रुपये दिए जाते हैं. कक्षा 6 में एडमिशन होने पर परिवार को सात हजार रुपये दिए जाते हैं.

75,000 रुपये मिलेंगे

बच्चियों को पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सुरक्षा दी जाती है. जब बच्ची कक्षा 9वीं में एडमिशन लेगी तब उसे 8,000 रुपये दिए जाएंगे. इसके बाद जब बच्ची 18 साल की हो जाएगी तब उसे 75,000 रुपये की आर्थिक सुरक्षा दी जाएगी. जिसका वह आगे की पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकती है.

महाराष्ट्र सरकार की इस योजना में बच्ची को कुल 1,01,000 रुपये का लाभ मिलेगा. प्रदेश में कुल 2.56 करोड़ परिवार राशनकार्ड धारक है. जिनमें से 62.60 लाख लोगों के पास पीला राशन कार्ड और 1.71 करोड़ लोगों के पास नारंगी कार्ड है.

योजना का उद्देश्य

महाराष्ट्र सरकार की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है कि राज्य में अक्सर पैसों की कमी के कारण लड़कियों की शिक्षा पूरी नहीं कराई जाती. जिसके कारण कई बार बच्चियों की जल्द शादी भी करा दी जाती है. लेकिन अब राज्य सरकार बच्चियों के भविष्य को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए लेक लाडकी योजना की शुरुआत कर रही है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News