होमयोजनाPM Kisan Yojna: की 15वीं किस्त पाने के लिए जरूरी हैं ये...

PM Kisan Yojna: की 15वीं किस्त पाने के लिए जरूरी हैं ये 4 काम, नहीं तो खाते में नहीं आएगा पैसा

PM Kisan Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. लाभार्थियों को पीएम किसान पोर्टल के जरिए 4 कार्यों को जरूर करने के लिए कहा गया है, ताकि उन्हें समय पर किस्त का पैसा मिल सके. 15वीं किस्त का पैसा इसी माह अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में या फिर अगले माह नवंबर की 30 तारीख से पहले जारी होने की संभावना है.

फरवरी में 13वीं और जुलाई 14वीं किस्त का पैसा आ चुका है

पीएम नरेंद्र मोदी ने 27 जुलाई को राजस्थान के सीकर में पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए 14वीं किस्त के तहत 17000 करोड़ रुपये जारी किए थे. यह रकम 8.5 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर की गई थी. जबकि, उससे पहले 13वीं किस्त का पैसा फरवरी 2023 में जारी किया गया था.

ये भी पढ़ें: BPSC Teacher Result: शिक्षक भर्ती परीक्षा के रिजल्ट में हो रही देरी, BPSC अध्यक्ष ने क्या कहा!

27 नवंबर को 15वीं किस्त का पैसा मिलने की संभावना

13वीं और 14वीं किस्त का पैसा पा चुके किसान अब 15वीं किस्त आने का इंतजार कर रहे हैं. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद करती है. यह रकम 3 बार में 2-2 हजार रुपये के रूप में मिलती है. 15वीं किस्त में भी किसानों को 2 हजार रुपये मिलने हैं. कहा जा रहा है कि सरकार 30 नवंबर 2023 से पहले यानी 27 नवंबर को 15वीं किस्त सीधा लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकती है.

पीएम किसान किस्त पाने के लिए लाभार्थियों को करने होंगे 4 काम

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) के लाभार्थियों को 15वीं किस्त का पैसा पाने के लिए 4 जरूरी काम करने होंगे. तभी उन्हें खाते में रकम मिल सकेगी.

  1. आधार नंबर के साथ बैंक खाता रजिस्टर्ड होना चाहिए
  2. बैंक खाता एनपीसीआई से जुड़ा होना जरूरी
  3. केवाईसी डिटेल्स भी कंप्लीट होनी चाहिए
  4. भू-सत्यापन यानी भूमि संबंधी दस्तावेजों का सत्यापन जरूरी

इसके अलावा लाभार्थी को किस्त का पैसा तभी मिलेगा जब उसका नाम बेनेफिशियरी लिस्ट में दर्ज हो.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News