होमयोजनाPM Kisan Yojana: कही आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां, वरना...

PM Kisan Yojana: कही आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां, वरना अटक सकती है 15वीं किस्त

PM Kisan Yojana: कई तरह की योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जाती है, ताकि लोगों तक इनका लाभ पहुंच सके. इसके लिए इन योजनाओं पर काफी पैसे भी खर्च किए जाते हैं. इनमें पेंशन, बीमा, स्वास्थ्य, रोजगार, शिक्षा समेत कई तरह की लाभकारी योजनाएं शामिल होती हैं. ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसके अंतर्गत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. इस पैसे को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है. पर क्या आप ये जानते हैं कि कुछ गलतियों के कारण आप इस किस्त से वंचित रह सकते हैं? ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि आप इन गलतियों के बारे में जानें, जिन्हें करने से आपको बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Nokia Layoffs: नोकिया ने छोड़ा अपनो का हाथ, हालत हुई खस्ती तो कर दिया 14000 कर्मचारियों की छंटनी!

तो चलिए जानते हैं ये कौन सी गलतियां हैं…

इन गलतियों को करने से बचें, वरना अटक सकती है किस्त:-

नंबर 1

अगर आप योजना से जुड़े हैं तो ई-केवाईसी जल्द से जल्द करवा लें. अगर आप इसे नहीं करवाते हैं, तो इस गलती के कारण आपकी आने वाली किस्त अटक सकती है. इसलिए ई-केवाईसी करवाना हर लाभार्थी के लिए जरूरी है.

इन तरीकों से करवा सकते हैं:-

आप पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं.

अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर भी इस काम को करवाया जा सकता है.

बैंक जाकर भी ई-केवाईसी का काम हो सकता है, इसके लिए फॉर्म भरना होता है.

नंबर 2

कई किसान (PM Kisan Yojana) ऐसे भी हैं जिनका आधार कार्ड अब तक उनके बैंक खाते से लिंक नहीं है. अगर आपने भी ये गलती की है तो आपकी किस्त भी अटकना तय है. इसलिए जल्द से जल्द इस काम को बैंक जाकर पूरा करवा लें, वरना आप आगामी किस्त से वंचित रह सकते हैं

.नंबर 3

पीएम किसान योजना के अंतर्गत जो किसान भू-सत्यापन नहीं करवा रहे हैं, उनकी किस्त अटक सकती है. सरकार की तरफ से पहले ही ये साफ कर दिया गया था कि सभी लाभार्थियों के लिए भू-सत्यापन करवाना जरूरी है. इसलिए आप भी इस काम को जल्द से जल्द करवा लें

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News