होमरोजगारBusiness Idea: इस पौधे की खेती कर बन सकते है मालामाल, कम...

Business Idea: इस पौधे की खेती कर बन सकते है मालामाल, कम लागत और आसानी से करें शुरू

अगर आप बिजनेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं लेकिन आपको समझ नही आ रहा है कौन सा कारोबार शुरू किया जाएं. जिस बिजनेस से आपको मोटी कमाई हो तो फिर आज की यह खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. आज हम आपको एक ऐसा शानदार बिजनेस आइडिया (Business Idea) बताने जा रहे हैं, जिसको आप बेहद ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं और एक मोटा पैसा कमा सकते है.

इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपको केवल एक बार 15 हजार रु लगाना है, आप इसके बाद लगभग 3 लाख रु तक की कमाई कर सकते हैं. केंद्र सरकार की तरफ से इस कारोबार को शुरू करने के लिए मदद भी मुहैया कराई जा रही है.

हम आपसे जिस बिजनेस आइडिया (Business Idea) के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम तुलसी की खेती का बिजनेस है. आज कल मार्केट में मेडिसिनल पौधे की काफी मांग है. इसके लिए आप कॉन्ट्रैक्ट पर खेत ले सकते हैं. तुलसी की खेती मेडिसिनल प्लांट के तहत आती है.

ये भी पढ़ें: Business Idea: कम लागत मे शुरू करें ये शानदार बिजनेस, होगी मोटी कमाई! 

इस खेती को करना है तो

आपको मेडिसिनल प्लांट की खेती के लिए न तो बड़े खेत की जरूरत है और न ही अत्याधिक निवेश करने की. आपको इस खेती को करना है तो फिर इसके लिए आपके पास खेत होना जरूरी है. आप इसको कॉन्ट्रैक्ट पर भी ले सकते हैं, आज के समय में कई सारी कंपनियां है. जो कॉन्ट्रैक्ट पर मेडिसिनल प्लांट की खेती करा रही है. इस कारोबार के लिए आपको कुछ ही रूपये खर्च करना होगा लेकिन कमाई लाखों में होती है.

तुलसी को आम तौर पर धार्मिक मामलों से जोड़कर देखा जाता हैं, लेकिन मेडिसिनल गुण वाली तुलसी से कमाई भी की जा सकती है. तुलसी के कई प्रकार होते हैं, जिनमें यूजीनोल ओर मिथाइल सिनामेट होता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसका उपयोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की दवाएं बनाई जाती है. एक हेक्टेयर खेत में तुलसी उगाने में लगभग 15 हजार रुपये का खर्च आता है, लेकिन यह फसल 3 महीने बाद यह फसल 3 लाख रु तक बिक जाती है.

जानिए कैसे होती है खेती

बलुई दोमट मिट्टी तुलसी की खेती के लिए बेहतर मानी जाती है. इसकी ख्वाई के लिए सबसे पहले जून जुलाई में बीजों के माध्यम से नर्सरी तैयार की जाती है.

ये भी पढ़ें: Top Startups: भारत के इन टॉप स्टार्टअप्स कि सालाना कमाई देख कर, उड़ जाएगा आपका होश!

जब नर्सरी में तैयार हो जाता है तो फिर इसके बाद इसकी रोपाई की जाती है. रोपाई के दौरान लाइन से लाइन की दूरी 60 सेमी. और पौधे से पौधे की दूरी 30 सेमी. रखी जाती है. यह लगभग 100 दिनों के भीतर तैयार हो जाता हैं, जिसके बाद कटाई की प्रोसेस शुरू कर दी जाती है.

कर सकते हैं इन कंपनियों के साथ जुड़कर काम

तुलसी की खेती भी डाबर, पतंजलि, वैद्यनाथ आदि आयुर्वेद दवाएं बनाने वाली कंपनियां कांट्रेक्ट फार्मिंग करा रही है. जो फसल को अपने जरिए से ही खरीदती है. तुलसी के बीज और तेल का बड़ा मार्केट है. रोजाना नए रेट पर तेल और तुलसी के बीज बेचे जाते हैं. इस तरह आप बेहद आसानी से इस बिजनेस आइडिया (Business Idea) के माध्यम से कम लागत में ही मोटा पैसा कमा सकते हैं.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News