Thursday, May 2, 2024
होमखेल/कूदIND vs AUS Final: भारत का पलड़ा भारी, लेकिन अनुभव में आस्ट्रेलिया...

IND vs AUS Final: भारत का पलड़ा भारी, लेकिन अनुभव में आस्ट्रेलिया आगे, तीन तरीके से समझिए किसमे कितना है दम!

आज यानी 19 नवंबर को अहमदाबाद मे आईसीसी वर्ल्ड कप का फाइनल मैच इंडिया बनाम आस्ट्रेलिया (IND vs AUS Final) के बीच खेला जाएगा. ऐसी रिवायत रही है कि क्रिकेट के किसी भी बड़े फाइनल में ऑस्ट्रेलिया भी हो तो उसे फेवरेट मान लिया जाए. यह बात अब पुरानी हो गई है. गुजरात की राजधानी में पिछले दो दिनों में ऐसा कोई नहीं मिला जो ऑस्ट्रेलिया की बात कर रहा हो. कैब ड्रा‌इवर, चाय-पान की दुकान पर बैठे लोग, नरेंद्र मोदी स्टेडियम के आसपास मंडराते क्रिकेट-फैंस.

हर कोई बात भारत की कर रहा है और दावे के साथ कह रहा है- इस बार तो कप हमारा है. पिछले 42 दिनों के अजेय अभियान के दौरान कई खिलाड़ियों के अव्वल दर्जे के प्रदर्शन को देखते हुए कोई दो राय नहीं कि पलड़ा भारत का बहुत भारी है. बावजूद इसके ऑस्ट्रेलिया की चुनौती को हल्के में लेने की भूल भारतीय टीम नहीं कर सकती.

ये भी पढ़ें: Accident Policy: दुर्घटना बीमा में याद रंखे ये 5 बाते, ताकि जरूरत पड़ने पर Salary की तरह हर महीने आए पैसा

ऑस्ट्रेलिया को हल्के में मत लेना

मैच की पूर्व संध्या पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने भारत की बेहद मजबूत चुनौती को तो स्वीकारा, लेकिन यह कहने से भी नहीं चूके कि उनके दर्जन भर खिलाड़ियों के पास वनडे या टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में खेलने और उसे जीतने का अनुभव है. कमिंस ने कहा, ‘हमने वर्ल्ड कप जीता हुआ है. हमें पता है कि इसके लिए क्या करना होता है. हम मैदान पर उतरते वक्त डरेंगे नहीं, बहादुरी का परिचय देंगे और चुनौती का सामना करेंगे.’

भारत के लिए सबसे बड़ा खतर

टीम इंडिया के पहले पांच बैटर्स और पांचों बोलर्स ने निरंतरता दिखाई है. क्या होगा जब किसी बॉलर का ‘ऑफ डे’ हो जाए? तब क्या होगा जब रोहित शर्मा को अचानक छठे बोलर की जरूरत महसूस होने लगे? क्या होगा जब बाद में बैटिंग करते हुए शुरुआती कुछ विकेट्स जल्दी निकल जाएं? क्या टीम इंडिया के पास प्लान ‘बी’ है? इंडिया बनाम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS Final) के खिलाफ इस वर्ल्ड कप के शुरुआती मैच को छोड़ दें तो भारतीय टीम कभी किसी बड़े खतरे में नहीं घिरी है. टीम के सामने सबसे बड़ी चुनौती यही होगी कि वह फाइनल में हर नए सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हो.

करियर का सबसे बड़ा इम्तिहान

भारतीय टीम की स्थिति इस मैच में उतरने से पहले उस विद्यार्थी की तरह है जो हमेशा पूरे नंबर के साथ पास हुआ हो और अपने करियर की सबसे बड़ी परीक्षा देने जा रहा हो. उससे उम्मीदें बहुत बड़ी हैं. उसको अपनी क्षमताओं का पता है. उसके लिए सबसे बड़ी पूंजी अब तक की लय है तो यह खतरा भी है कि किसी एक या दो सवाल का जवाब नहीं जानने पर वह किस तरह रिऐक्ट करता है.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular