होमरोजगारJob Change: क्या आप नियमित नौकरी छोड़कर फ्री-लांसिंग करना चाहते हैं ?...

Job Change: क्या आप नियमित नौकरी छोड़कर फ्री-लांसिंग करना चाहते हैं ? ठीक से समझिए इन 5 रणनीतियों को

Job Change: 2025 तक भारत के फ्रीलांस समुदाय में 20-30 बिलियन डॉलर की वृद्धि होने की उम्मीद है. निस्संदेह, इस बढ़त में महामारी ने भी एक भूमिका निभाई, जिससे गिग अर्थव्यवस्था के भीतर की भेद्यता और क्षमता दोनों का पता चला.

हम देखते हैं कि एक अच्छी तनख्वाह वाली कॉर्पोरेट नौकरी, जहाँ आपको हर महीने एक निश्चित वेतन और कई कर्मचारी लाभ मिलते हैं, से फ्रीलांसिंग, जहाँ कुछ भी गारंटी के साथ नहीं कहा जा सकता, उसमें खुद को स्थानांतरित करना एक बड़ा जोखिम भरा फैसला तो हो सकता है, लेकिन आज का युवा ये जोखिम उठाने के लिए तैयार है.

ज़रूरत है आप बेहतरीन प्लानिंग करें . अनुभवी फ्रीलांसर मूनलाइटिंग का भी सुझाव देते हैं, जिसका अर्थ है पूर्ण फ्रीलांसर बनने से पहले अपनी पूर्णकालिक नौकरी के साथ-साथ छोटी परियोजनाों को लेना. ऐसा करने के बाद ही आगे का रास्ता देखें.

हम आप को यहां बता रहे है उन रणनीतियों के बारे में जिनका पालन करके आप एक फ्रीलांसर के रूप में अपनी सफलता सुनिश्चित कर सकते हैं-

1. योजना बहुत अच्छे तरीके से बनाएं

Job Change: कोशिश करें कि एक बेहतर योजना बनाएं, अपना रोड मैप तैयार करें, चाहे कितना भी तैयार महसूस करें पहले स्टेप पर रहते हुए अभी अपनी नौकरी न छोड़ें. अचानक नौकरी छोड़ने से आपके वित्त पर गंभीर असर पड़ सकता है और आपका करियर खतरे में पड़ सकता है. इसके बजाय, खुद को एक फ्रीलांसर के रूप में स्थापित करने और शुरुआती कुछ महीनों में आसानी से टिके रहने के लिए एक उचित योजना बनाएं. यथार्थवादी बन कर देखें. अगर ऐसा नहीं किया और कुछ भी गलत हो गया तो आप महीने के बजाय बरसों तक बेरोज़गार रह सकते हैं.

आप के मन में उठने वाले हर सवाल को यथार्थ के धरातल पर परख कर देखें. जैसे मुझे कौन सा स्थान चुनना चाहिए? क्या इसे मेरी वर्तमान भूमिका से संबंधित होना चाहिए, या क्या मुझे पहले अपना कौशल बढ़ाना चाहिए और उस क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करनी चाहिए जिसकी मांग अधिक है?

क्या मेरे मन में कोई ग्राहक है? मैं उनका पीछा कैसे करूंगा? मुझे अपनी सेवाओं के लिए कितना शुल्क लेना चाहिए? क्या वह राशि मेरे मासिक खर्चों को पूरा करेगी? क्या मुझे एक दीर्घकालिक परियोजना लेनी चाहिए या कई अल्पकालिक कार्यों के लिए साइन अप करना चाहिए? कौन से गिग प्लेटफॉर्म सर्वोत्तम अवसर प्रदान कर सकते हैं?

2. बजट और बचत दोनों निर्धारित करें

Job Change: नया काम शुरू करने के लिए आप को अपने बजट के साथ थोड़ा सख्ती से पेश आना चाहिए , अर्थात अपने फालतू खर्चों को नियंत्रित करना चाहिए. नौकरी छोड़ने से पहले और नौकरी छोड़ने के बाद, दोनों ही समय इस बात का ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि आर्थिक रूप से सुरक्षित रहने के लिए हर महीने अपने वेतन से एक निश्चित राशि अलग रखना शुरू कर देना चाहिए.

एक बात कभी न भूले अब तक जो भुगतान आप की कंपनी करती थी वो सब आप आप को अपनी जेब से करना होगा. जैसे बीमा पॉलिसी का भुगतान, चिकित्सा सेवा, दूसरी देनदारियां आदि. इस लिए अपनी आय का प्रबंधन बहुत ठीक से करें. अगर मुश्किल आ रही हो तो किसी वित्तीय सलाहकार की मदद लें.

3. नौकरी छोड़ें, लेकिन शान से

जब भी आप नौकरी छोड़ने का फैसला लें , उसके आखरी दिन तक काम पूरा करें, लोगों से व्यवहार अच्छा बनाए रखें, आप को नहीं पता की कब कौन आप के काम आ जाएगा. जो आज बॉस है कल वही कुछ फ्रीलांस काम भी दे सकता है, इस लिए अवसर आप के हाथ से न चला जाय, अपने संबंधों को पहले की ही तरह मधुर बनाए रखें. संपर्क में बने रहे.

4. अपना प्लान साझा करें

आप फ्रीलांसर के रूप में काम कर रहे हैं , इस बात को अपने सहकर्मियों, बॉस आदि के समक्ष रखें, आप के काम का प्रचार भी होगा, और आप को काम मिलने की संभावना भी बढ़ जाएगी. सोशल मीडिया पर भी अपने काम के बारे में शेयर करें.

आप अपने दोस्तों, परिवार, पूर्व सहकर्मियों, कॉलेज के साथियों और पूर्व-नियोक्ताओं को सूचित करने के लिए फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते हैं कि आप ग्राहकों की तलाश कर रहे हैं. इस बिंदु पर, आपको अपने कौशल की खूब अच्छी तरह से मार्केटिंग करनी चाहिए,और खुद को एक विश्वसनीय ब्रांड के रूप में प्रस्तुत करना चाहिए. ध्यान रखें कि, आप जितना अधिक नेटवर्क बनाएंगे, उतना ही बड़ी परियोजनाओं के मिलने की संभावना बढ़ जाएगी.

5.अपने कौशल को बढ़ाएं

Job Change: एक वेतनभोगी पेशेवर के रूप में आपके पास कौशल की एक विस्तृत यात्रा मौजूद है. लेकिन जब एक फ्रीलांसर बनने की बात आती है, तो कौशल बढ़ाना आवश्यक है. एक फ्रीलांसर के रूप में, आप ऐसे संगठन के लिए काम नहीं करेंगे जहां कर्मचारियों को बार-बार आवश्यक प्रशिक्षण की पेशकश की जाती है.

इसका तात्पर्य यह है कि प्रतिस्पर्धी बढ़त हासिल करने के लिए आपको अपने कौशल को लगातार मांग वाले कौशल के साथ जोड़ना होगा और नवीनतम उद्योग के रुझानों के साथ बने रहना होगा. इसलिए, सीखने को एक आजीवन प्रक्रिया मानें और एक फ्रीलांसर के रूप में आगे बढ़ने के लिए खुद में निवेश करें.

आप को बता दें कि फ्रीलांसिंग अब केवल एक अतिरिक्त काम नहीं रह गया है. आज, यह सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए एक लोकप्रिय करियर विकल्प बन गया है. अद्वितीय लचीलेपन से लेकर अधिक आय और ज़रूरी कार्य-जीवन संतुलन तक, आप फ्रीलांसिंग में एक सफल करियर के माध्यम से यह सब हासिल कर सकते हैं, खुद को एक ब्रांड के रूप में स्थापित कीजिए.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News