होमताजा खबरAadhaar DOB Update: आधार में गलत हो गया है डेट ऑफ बर्थ,...

Aadhaar DOB Update: आधार में गलत हो गया है डेट ऑफ बर्थ, तो घबराए नहीं, ऐसे करें सुधार

आधार कार्ड (Aadhaar DOB Update) अब सभी के लिए एक बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है. अब चाहे बैंक में खाता खोलना हो या फिर किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाना तो, आधार कार्ड का होना काफी जरूरी है. लेकिन कई बार आधार कार्ड में गलतियां हो जाती है जिस वजह से हमारे कई काम अटक जाते हैं.

इनमें से डेट ऑफ बर्थ भी एक ऐसी ही जानकारी है, जो अगर गलत हो जाए तो आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और कई सारी ऐसी स्कीम्स जिम हम जरूरी होती है ऐसी योजना में कार्ड लगाने पर दिक्कत आ सकती है.

डेट ऑफ बर्थ को सही करना बहुत जरूरी

इसलिए आपको अपनी गलत डेट ऑफ बर्थ (Date of Birth Update in Aadhaar Card) को सही करना बहुत जरूरी है. अगर आधार कार्ड पर आपकी डेट ऑफ बर्थ गलत हो चुकी है तो आप उसे नीचे दिए गए तरीकों से बढ़िया आसानी से सही कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ जरूरी और आसान स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप अपने आधार कार्ड पर जन्मतिथि में बदलाव कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें: Aadhaar Card: घर बैठे मिल सकते हैं 50 हजार रुपए, बस आधार कार्ड से करना होगा यह 1 काम


इस तरह आधार कार्ड में बदलेगा आपका जन्मतिथि

अगर आपको अपने आधार कार्ड में गलत हुई डेट ऑफ बर्थ Aadhaar DOB Update को सही करना है तो आपको अपने पास के आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा. यहां पर आपको काउंटर से एक करेक्शन फॉर्म लेकर भरना पड़ेगा.

काउंटर से लिए गए इस करेक्शन फॉर्म में आपको सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा. इनमें आपको अपना नाम, आधार कार्ड नंबर और किए जाने वाले संशोधन की जानकारी देनी है. जैसे अगर आपको डेट ऑफ बर्थ चेंज करवानी है तो आपको उसकी पूरी जानकारी करेक्शन फॉर्म में देनी होगी.

तब आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स को वेरीफाइ करना होगा. इसके बाद आपके दस्तावेज वेरीफाई किए जाएंगे.
वही इसक लिए आपको 50 रुपए का चार्ज देना पड़ेगा जिसके बाद आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.


ये भी पढ़ें: WhatsApp कर रहा हैं नई फंक्शन की टेस्टिंग, बहुत जल्द करने जा रहा हैं इस अनोखे फीचर को लॉन्च, फिर मिलेगा चैटिंग में दुगुना मजा!


इसके बाद आपको एक यूजर रिक्वेस्ट नंबर स्लिप जाती है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने आधार कार्ड में अपडेट रिक्वेस्ट के स्टेटस को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं. एक बार करेक्शन हो जाने के बाद आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.

सिर्फ एक बार ही अपडेट कर सकते हैं डेट ऑफ बर्थ

आपको ध्यान देना चाहिए कि आधार कार्ड में सिर्फ एक ही बार डेट ऑफ बर्थ का करेक्शन किया जा सकता है. तो अगर पहली बार आपकी तो डेट ऑफ बर्थ गलत हो चुकी है तो दूसरी बार उसे ज्यादा ध्यान देकर एकदम सही-सही अपडेट करना चाहिए नहीं तो बाद में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

कौन से डॉक्यूमेंट की पड़ेगी जरूर

आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ बदलने के लिए आप पैन कार्ड, जन्म प्रमाणपत्र, बैंक का पासबुक और पासपोर्ट या फिर यूनिवर्सिटी सर्टिफिकेट को भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपके पास सही डॉक्यूमेंट होना इस लिए भी जरूरी है, क्योंकि बिना सही जस्तावेज के आप अपनी डेट ऑफ बर्थ में बदलाव नहीं कर सकते हैं. यही कारण है कि जब भी आप आधार सेंटर पर जाएं ऊपर दिए गए दस्तावेज में से किसी की भी फोटोकॉपी रख सकते हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News