होममनोरंजनIC-814 Web Series : विवादों में घिर गई अनुभव सिन्हा की नई...

IC-814 Web Series : विवादों में घिर गई अनुभव सिन्हा की नई वेब सीरीज, IC-814 प्लेन हाईजैक करने वाले आतंकियों के नाम पर हंगामा

करीब 25 साल पहले 24 दिसंबर 1999 की शाम 5 बजे के करीब नेपाल की राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन एयरपोर्ट से नई दिल्ली जाने वाली इंडियन एयरलाइंस की एक फ्लाइट IC-814 (IC-814 Web Series) उड़ी. विमान जैसे ही भारतीय सीमा में घुसा तभी अंदर बैठे पांच नकाबपोश आतंकी उठ खड़े हुए और उन्होंने यह ऐलान कर दिया कि हमने विमान हाईजैक कर लिया है.

इनमें से एक अपहरणकर्ता विमान के कॉकपिट में घुसा और पायलट से कहा कि वह फौरन विमान (IC-814 Web Series) को लखनऊ की जगह पाकिस्तान लेकर चले. उस वक्त विमान में 176 यात्रियों के अलावा पायलट समेत क्रू के 15 लोग सवार थे. किसे पता था कि यह विमान भारत के इतिहास में एक तारीख बनकर रह जाएगा, जिसकी टीस जब-तब उभरती रहेगी.

हाल ही में फिल्म निर्माता अनुभव सिन्हा की वेबसीरीज IC814 The Kandahar Hijack आई, जिसके किरदारों के नाम को लेकर विवाद हो रहा है. जानतें हैं इस घटना पर लिखी कुछ किताबों के हवाले से पूरी और सच्ची कहानी.

पायलट को गन पॉइंट पर कहा कि पाकिस्तान ले चलो विमान

आईसी-814 (IC-814 Web Series) के फ्लाइट इंजीनियर रहे अनिल के जगिया और खोजी पत्रकार सौरभ शुक्ला की चर्चित किताब ‘IC 814 Hijacked: The Inside Story’ के अनुसार, पाकिस्तान के हरकत उल मुजाहिदीन के आतंकियों ने गन पॉइंट पर विमान के पायलट कैप्टन देवी शरण से कहा कि इसे पाकिस्तान ले चलो. तब उन्होंने लखनऊ की जगह लाहौर का रुख किया लेकिन इसके लिए उनके विमान में ईंधन कम था.

तब उन्होंने विमान के अपहर्ताओं से कहा कि प्लेन में ईंधन कम है, ऐसे में विमान को अमृतसर में उतारना पड़ेगा. हालांकि, विमान की लैंडिंग पर सुरक्षाबलों ने अपहरणकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की थी जिसका अंदेशा प्लेन के अंदर बैठे आतंकियों को हो गया था. इस वजह से उन्होंने बिना ईंधन लिए वापस लाहौर की उड़ान भरने के लिए पायलट को मजबूर किया. विमान अमृतसर तो रुका, मगर उसने वहां ईंधन नहीं लिया.

अमृतसर से लाहौर आया विमान तो एयरपोर्ट पर सारी लाइटें बंद

शाम छह बजे विमान अमृतसर में यह विमान थोड़ी देर के लिए रुका और वहां से वह लाहौर के लिए रवाना हो गया. जब प्लेन लाहौर पहुंचा तो शुरुआत में पाकिस्तान ने विमान को लाहौर एयरपोर्ट पर उतरने की अनुमति नहीं दी थी. एयरपोर्ट की लाइटें बंद कर दी गई थीं. हालांकि, ईंधन भरने के लिए लाहौर एयरपोर्ट पर उतरने के अलावा कोई चारा नहीं था. काफी ऊहापोह के बाद विमान को लाहौर एयरपोर्ट पर उतरने की अनुमति दी गई. उस वक्त पाकिस्तान सरकार के इजाजत के बिना ये विमान रात को करीब 8 बजे लाहौर एयरपोर्ट पर उतरा.


ये भी पढ़ें..

Top Web Series: इस वेब सीरीज के सामने क्या मिर्जापुर, क्या पंचायात, 10 दिनों में ही IMDB रेटिंग में मारी बाजी


लाहौर से फिर दुबई पहुंचा विमान, 27 यात्रियों को आतंकियों ने छोड़ा

ईंधन भरने के बाद पाकिस्तान ने विमान के पायलट को तुरंत लाहौर एयरपोर्ट छोड़ने को कहा गया. लाहौर के बाद यह विमान दुबई एयरपोर्ट पहुंचा जहां पर अपहरणकर्ताओं ने ईंधन भरने की एवज में 27 यात्रियों को विमान से उतरने की अनुमति दे दी. इनमें से ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे. भारत ने दुबई एयरपोर्ट पर विमान को अपहरणकर्ताओं से छुड़ाने के लिए यूएई से कार्रवाई की अनुमति मांगी थी लेकिन उसने इनकार कर दिया.

सुबह तालिबानी राज वाले कंधार एयरपोर्ट पर उतरा विमान

लाहौर से दुबई के रास्ते होते हुए इंडियन एयरलाइंस का ये अपहृत विमान अगले दिन सुबह के करीब 8:30 बजे अफगानिस्तान में कंधार एयरपोर्ट पर उतरा. उस वक्त कंधार पर तालिबान का राज था. अपहरण के घटनाक्रम खत्म होने तक यानी 31 दिसंबर तक यह विमान वहां पर खड़ा रहा. भारत ने यहां भी आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की तालिबान से मंजूरी मांगी थी, मगर उसने मना कर दिया था.

डोभाल ने किया था दावा-हाईजैक के पीछे ISI का था हाथ

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मौजूदा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल जब आतंकियों से बातचीत के लिए कंधार पहुंचे तो उन्होंने देखा कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के दो लोग प्लेन में मौजूद थे. बाद में आईएसआई के के कुछ और लोग वहां पहुंचे, उनमें से एक लेफ्टिनेंट कर्नल और एक मेजर था. डोभाल ने कहा कि अगर आतंकियों को पाक खुफिया एजेंसी ISI का समर्थन हासिल नहीं होता तो भारत इस संकट से बेहतर ढंग से निपट सकता था. भारत के किसी भी सैन्य अभियान से आतंकियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए तालिबान के लड़ाकों ने प्लेन को चारों ओर से घेर रखा था.

पांचों आतंकियों के कोड नेम-चीफ, बर्गर, डॉक्टर, शंकर और भोला

नीलेश मिश्रा की किताब विमान के अंदर 173 घंटे के पैनिक हालात के बारे में बयां करती हैं. इसी किताब में यह बताया गया है कि पांचों आतंकी एक-दूसरे को चीफ, बर्गर, डॉक्टर, शंकर और भोला जैसे कोड नाम से बुलाते थे. हाल में आई इस वेब सीरीज में भी इन्हीं नामों का जिक्र किया गया है, जिस पर विवाद हो रहा है.

अपहरणकर्ताओं ने 36 आतंकियों की रिहाई के साथ मांगे थे 20 करोड़ डॉलर

अपरहरणकर्ताओं ने भारत में बंद 36 आतंकियों की रिहाई के साथ-साथ 20 करोड़ अमरीकी डॉलर की फिरौती की मांग रखी थी. मगर, सरकार ने जब उनकी यह मांग सिरे से खारिज कर दी तो वह तीन आंतकियों की रिहाई पर अड़ गए। बताया जाता है कि कंधार में जब यह विमान खड़ा था तो तालिबान ने उस वक्त बताया कि भारत ने कमांडो एक्शन की मांग की थी, लेकिन इसकी उन्हें इजाजत नहीं दी गई थी.

जसवंत सिंह के साथ आए तीन आतंकी

अपहरण संकट समाप्त होने तक कंधार एयरपोर्ट भारत और तालिबानी अधिकारियों का केंद्र रहा. उस दौरान वाजपेयी सरकार में विदेश मंत्री रहे जसवंत सिंह को दो बार कंधार एयरपोर्ट जाना पड़ा था. पहली बार वो आतंकियों से बातचीत करने गए थे. दूसरी बार वह भारत की जेल में बंद आतंकियों जैश-ए-मोहम्मद के मौलाना मसूद अजहर, मुश्ताक जरगर और अहमद उमर सईद शेख को लेकर आए थे, ताकि उसके बदले यात्रियों को आतंकियों के चंगुल से छुड़ाया जा सके.

आईसी-814 के कैप्टन की लिखी किताब पर आधारित है नई वेबसीरीज

नई वेबसीरीज पत्रकार श्रींजॉय चौधरी और आईसी-814 के कैप्टन देवी शरण की लिखी किताब ‘फ्लाइट इन टू फियर: द कैप्टन स्टोरी’ पर आधारित है. इसमें विजय वर्मा, नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, मनोज पाहवा, अरविंद स्वामी, अनुपम त्रिपाठी, दीया मिर्जा, पत्रलेखा, अमृता पुरी, दिव्येंदु भट्टाचार्य, कुमुद मिश्रा प्रमुख भूमिकाओं में हैं. इस वेबसीरीज को लेकर भले ही सोशल मीडिया बंटा हो, मगर इसकी जमकर तारीफ भी हो रही है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News