होमराजनीतिअग्निपथ के लिए भारतीय वायु सेना में आज से आवेदन शुरू: उम्र...

अग्निपथ के लिए भारतीय वायु सेना में आज से आवेदन शुरू: उम्र की अधिकतम सीमा में दो सालों की छूट: ऐसे कर सकते है आवेदन

द भारत:- भारतीय वायु सेना में आज, 24 जून से केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ योजना’ के तहत ‘अग्निवीरों’ की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है.

आज, शुक्रवार से प्रतिभागी अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायुसेना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. आवेदन करने की आख़िरी तारीख़ 5 जुलाई 2022 है. परीक्षा ठीक एक महीने बाद यानी 24 जुलाई से शुरू होंगी.

अग्निपथ योजना के लिए यहाँ आवेदन करें।

https://indianairforce.nic.in/agniveer/

आवेदक ऑनलाइनफॉर्म भर सकते हैं. इसके लिए भारतीय वायु सेना की वेबसाइट पर पूरी जानकारी शेयर की गई है. आवेदन कर रहे छात्रों को ऑनलाइन अपनी दसवीं की मार्कशीट, सर्टिफ़िकेट और इंटरमीडिएट की मार्कशीट अपलोड करनी होगी.

ऑनलाइन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के दौरान आवेदकों को 250 रुपये की परीक्षा फ़ीस जमा करनी होगी. यह रकम डिजिटल पेमेंट या चालान के माध्यम से जमा हो सकती है.

क्या है अग्निपथ योजना: अग्निपथ योजना भारतीय सेना के तीनों अंगों थलसेना, वायुसेना और नौसेना में क्रमश: जवान, एयरमैन और नाविक के पदों पर भर्ती के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा लाई गई एक नई योजना है.

एक बार भर्ती हो जाने के बाद उन्हें अग्निवीर के रूप में जाना जाएगा और उनका कार्यकाल चार सालों का होगा. अब से इन पदों पर भर्ती के लिए चलने वाली दूसरी अन्य योजनाएं ख़त्म हो जाएंगी.

यदि आप 17.5 साल से 21 साल की उम्र के बीच के हैं, तो आप इस योजना के तहत भर्ती होने के लिए आवेदन दे सकते हैं. कोरोना काल में भर्ती प्रक्रिया के रुके रहने के चलते, अपवाद के तौर पर, केवल इस साल उम्र की अधिकतम सीमा में दो सालों की छूट दी गई है. इसका मतलब यह हुआ कि इस साल 23 साल तक की उम्र वाला कोई भी युवा भर्ती की इस प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकता है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News