होमशिक्षाWinter vacation in bihar: केके पाठक और पटना डीएम के बीच बढ़ा...

Winter vacation in bihar: केके पाठक और पटना डीएम के बीच बढ़ा विवाद, स्कूल खोलने पर डीएम डॉ. चंद्रशेखर ने क्या कहा

Winter vacation in bihar: बिहार में ठंड के कारण स्कूलों की छुट्टियों पर विवाद गहराता जा रहा है. पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर ने बुधवार को मुख्य सचिव आमिर सुबहानी को पत्र लिखा है. इस पत्र में जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की शिकायत की है.

पटना डीएम ने मुख्य सचिव से स्कूल बंद रखने के आदेश के बावजूद खोले जाने पर हस्तक्षेप और जांच कर समाधान निकालने की अपील की है. बता दें कि सोमवार को शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने सवाल उठाया था. उन्होंने डीएम के आदेश को गलत बताया. साथ ही पटना के जिला शिक्षा पदाधिकारी को स्कूल खोलने का निर्देश दिया था.

इस निर्देश के आलोक में पटना डीएम ने जवाब देते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक को पत्र लिखा. जिसमें कहा कि कोल्ड डे के कारण बच्चों की सेहत बिगड़ने की प्रबल संभावना है. इसको देखते हुए दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों के तहत कक्षा 8 तक के स्कूलों को बंद रखने का न्यायिक आदेश निर्गत किया है.
इसमें विभागीय अनुमति लेने का प्रावधान नहीं है. ना ही किसी गैर-न्यायिक आदेश या पत्र से इसे बदला जा सकता है.

पटना डीएम के जवाब पर मंगलवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने तीन पेज का लेटर भेजा और धारा 144 के प्रावधान के बारे विस्तार से समझाया. जिलाधिकारी को बिंदुवार जवाब दिया और पूछा- शीतलहर में केवल बच्चों का स्वास्थ्य और जीवन ही खतरे में पड़ता है.

ये भी पढ़ें: Bihar Politics: नीतीश कुमार अचानक राज्यपाल से मिलने पहुंचे, राजभवन में 50 मिनट चली मुलाकात, मांझी ने लिखा- RJD ने कहा

प्रशासनिक व्यवस्था में सभी स्तरों पर अधिकार परिभाषित

जिलाधिकारी ने मुख्य सचिव को लिखे पत्र में कहा है कि शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन के बीच स्कूल बंद किए जाने को लेकर भ्रम की स्थिति है। प्रशासनिक व्यवस्था में सभी स्तरों पर अधिकार और सीमाएं परिभाषित है, जिसका सम्मान किया जाना चाहिए. जिलाधिकारी ने प्रशासनिक दृष्टिकोण से इसे उचित नहीं ठहराया है.

डीएम ने विवाद का जिक्र करते हुए कहा, 23 जनवरी 2024 के आदेश ज्ञापन संख्या 1085 के तहत पटना जिला में शीतलहर को लेकर 25 जनवरी 2024 तक स्कूल में छुट्टी (Winter vacation in bihar) दी गई. धारा 144 के तहत जिला के सभी निजी और सरकारी विद्यालयों में छुट्टी दी गई. प्री-स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र और कोचिंग सेंटर को क्लास 8 तक की शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगाई गई.

जिलाधिकारी ने माध्यमिक शिक्षा निर्देशक के आदेश का भी जिक्र किया है. उन्होंने कहा कि माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के प्राप्तांक संख्या-11, दिनांक 22 जनवरी 2024 और प्राप्तांक संख्या – 12, दिनांक 20 जनवरी 2024 में सभी विद्यालयों को खुला रखने का निर्देश दिया गया था. इस स्थिति से विद्यालयों को खोले जाने को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News