होममौसमBihar Weather Update: सूबे के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट,...

Bihar Weather Update: सूबे के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

Bihar Weather Update:  पटना, पिछले कुछ दिनों से उत्तर बिहार में मॉनसून मेहरबान दिखाई दे रहा है. वहीं प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में भारी बारिश अब तक देखने को नहीं मिली है. मौसम विभाग ने बुधवार को सीमांचल और उत्तर बिहार के 12 जिले जिसमें पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, किशनगंज, अररिया, मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल, पूर्णिया, कटिहार और मधेपुरा जिलों में अति भारी और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

हालांकि, राजधानी पटना समेत दक्षिण बिहार के जिलों में फिलहाल भारी बारिश के आसार नहीं है. बता दें कि मॉनसून की ट्रफ लाइन अभी पटना से होकर गुजर रही है, पर इसके प्रभाव से पटना और आसपास के इलाकों में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है.

Bihar Weather Update: मौसम विज्ञान के मुताबिक राजधानी व इसके आसपास के इलाकों में बिजली के साथ बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है. फिलहाल राजधानी पटना समेत बिहार में अगले 04 दिनों तक मॉनसून का असर दिखेगा. इसके चलते उत्तर बिहार के अधिकांश हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: मोबाइल नंबर (MNP Rules) पोर्टेबल करना पहले बहुत आसान था. लेकिन अब दूरसंचार नियामक ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नियमों में बदलाव किया है. यह बदलाव लगातार हो रही धोखाधड़ी के बाद लिया गया है. सिम कार्ड स्वैपिंग के जरिये होने वाली धोखाधड़ी के मामले में तेजी से वृद्धि हुई है. अब दूरसंचार नियामक ट्राई ने मोबाइल पोर्ट करने के नियम को बहुत सख्त कर दिया.

25 अक्टूबर तक मांगे सुझाव

दूरसंचार नियामक ट्राई ने नया सिम कार्ड लेने और मोबाइल ऑपरेटर की तरफ से सिम कार्ड बदलने के नियमों (MNP Rules) में बदलाव किया जाएगा. जिसके लिए ट्राई ने मोबाइल कंपनियों और उनके ग्राहकों से सुझाव मांगे हैं. ग्राहक और कंपनियां 25 अक्टूबर तक अपने सुझाव दे सकते हैं. टेलीकॉम मि‍न‍िस्‍ट्री की ओर से सिम कार्ड स्वैपिंग के मामलों को गंभीरता से लिया जा रहा है. जिसके लिए बनाए जा रहे नए नियमों को सख्ती से लागू किया जाएगा.

बरतनी होगी ज्यादा सावधानी

नंबर पोर्टिंग ऑपरेटर और टेलिकॉम कंपनियों के साथ ट्राई ने बैठक की. उसके बाद आये आदेश पर मंत्रालय द्वारा विचार-विमर्श किया जा रहा है. जिसमें अब सिम कार्ड को पोर्ट कराने के लिए या पुराने नंबर पर ही नया सिम जारी करना है तो इस मामले में टेलिकॉम कंपनियों को ज्यादा नजर रखनी होगी. साथ ही यह भी जांच करनी होगी कि पोर्ट कराने के लिए जो आवेदन आया है वह कब आया है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News