होममौसमRain Alert: दिल्ली से हिमाचल तक आसमानी आफत: यमुना नदी का पानी...

Rain Alert: दिल्ली से हिमाचल तक आसमानी आफत: यमुना नदी का पानी खतरे के निशान से ऊपर

द भारत: Rain Alert: देश भर में बारिश का मौसम शुरू हो चुका है. खासकर उत्तर भारतीय राज्यों में जमकर बारिश हो रही है. वहीं, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. इसी बीच मौसम विभाग ने बारिश को लेकर नई जानकारी दी है.

दिल्ली में यमुना नदी बुधवार को 207 मीटर के निशान को पार करते हुए 10 वर्षों में उच्चतम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई. उत्तराखंड के हरिद्वार, गढ़वाल और कुमाऊं मंडल की अधिकांश नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को छू गया है. रुद्रप्रयाग में भूस्खलन के कारण ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग वाहन यातायात के लिए बंद कर दिया गया.


ये भी पढ़े; Manali Floods: चारो तरफ तबाही का मंजर: टूट गया नेशनल हाइवे, कई घर बहे


 

उत्तराखंड में बाढ़ की स्थिति

जानकारी के अनुसार, उत्तराखंड में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण हरिद्वार समेत गढ़वाल और कुमाऊं मंडल की अधिकांश नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को छू गया है. बांधों और जलाशयों में पानी खतरे के निशान के करीब है.

हिमाचल में बारिश से काफी नुकसान

हिमाचल में बारिश के बाद काफी नुकसान हुआ है. हिमाचल के कई जिलों में बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है और कई जगह भूस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं. हिमाचल प्रदेश के सीएम जगत सिंह नेगी ने कहा कि बारिश की वजह से नेशनल हाईवे को नुकसान पहुंचा है और पानी व बिजली आपूर्ति बाधित हुई है.

सिक्किम में अत्यधिक बारिश की चेतावनी जारी

Rain Alert: आईएमडी ने 13 जुलाई तक पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में अत्यधिक बारिश की चेतावनी जारी की. यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है. बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ पर्यटक फंसे हुए हैं. वही दिल्ली में 15-16 जुलाई के बाद तेज बारिश होने की संभावना है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News