होमअपराधSyria Bomb Blast:सीरिया में धार्मिक स्थल के पास जबरदस्त बम ब्लास्ट, 6...

Syria Bomb Blast:सीरिया में धार्मिक स्थल के पास जबरदस्त बम ब्लास्ट, 6 की मौत, 20 से ज्यादा घायल, पास खड़ी टैक्सी के उड़ गए परखच्चे

Syria Bomb Blast: सीरिया में गुरुवार रात हुए एक विस्फोट में कम से कम छह लोग मारे गए और 23 अन्य घायल हो गए. बम एक मोटर साइकिल में रखा गया था. सीरियाई अरब न्यूज एजेंसी (SANA) के मुताबिक, विस्फोट इतना तेज था कि पास खड़ी टैक्सी के परखच्चे उड़ गए. पास में दुकानों के शीशे टूट गए.

समाचार एजेंसी के मुताबिक, विस्फोट दमिश्क के ग्रामीण इलाके में असायदा जैनब शहर को निशाना बनाकर किया गया. आंतरिक मंत्रालय ने टेलीग्राम पर एक बयान में कहा, घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. साथ ही संबंधित पुलिस और अधिकारी विस्फोट स्थल पर पहुंच गए हैं.

सईदा जैनब के मकबरे के पास हुआ विस्फोट

Syria Bomb Blast: 39 साल के एक प्रत्यक्षदर्शी इब्राहिम ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया, हमने एक बड़ा विस्फोट सुना और लोग भागने लगे. फिर एंबुलेंस आ गईं और सुरक्षा बलों ने इलाके को घेर लिया.

उन्होंने कहा कि विस्फोट पैगंबर मोहम्मद की पोती और शिया इस्लाम के संस्थापक नेता इमाम अली की बेटी सईदा जैनब के मकबरे से लगभग 600 मीटर (गज) की दूरी पर एक सुरक्षा भवन के पास हुआ.

इस्लामिक स्टेट शिया धर्मस्थलों को बनाता है निशाना

आधिकारिक मीडिया ने एक सुरक्षा अधिकारी के हवाले से बताया कि मंगलवार को उसी इलाके में एक कार में हुए विस्फोट में दो नागरिक घायल हो गए. न केवल सीरिया में बल्कि पड़ोसी इराक में भी इस्लामिक स्टेट समूह (आईएस) के सुन्नी मुस्लिम चरमपंथियों द्वारा शिया धर्मस्थलों को लगातार हमलों का निशाना बनाया जाता है.

2011 में भड़के देश के गृह युद्ध के दौरान सईदा जैनब मकबरे पर कई घातक बम विस्फोट हुए थे. तब से, फिरोजा चीनी मिट्टी और ईरानी शैली में सोने के गुंबद के साथ मस्जिद परिसर का बचाव शिया लड़ाकों, ज्यादातर लेबनानी और इराकी द्वारा किया जाता है.

आईएस का कई घटनाओं में हाथ

आईएस ने कहा कि फरवरी 2016 में मकबरे से 400 मीटर की दूरी पर दोहरे आत्मघाती हमले के पीछे उसका हाथ था, जिसमें 134 लोग मारे गए थे. इस आतंकी संगठन ने कई सप्ताह पहले सैंक्चुरी के पास हुए एक ट्रिपल विस्फोट की भी जिम्मेदारी ली थी, जिसमें कम से कम 70 लोगों की जान चली गई थी.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News