Thursday, May 2, 2024
होमखेती किसानीLadli Behna Next Installment: लाडली बहना योजना के पैसे पाने के लिए...

Ladli Behna Next Installment: लाडली बहना योजना के पैसे पाने के लिए जरूरी हैं ये डॉक्यूमेंट, इस आसान तरीके से फटाफट करें करें आवेदन

Ladli Behna Next Installment: महिलाओं को हर माह वित्तीय मदद देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना योजना चला रही है. योजना के जरिए महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये दिए जाते हैं. यह रकम सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में हर माह की 10 तारीख को ट्रांसफर की जाती है. योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है. आवेदन के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स हैं, जिन्हें मौके पर उपलब्ध कराना प्रक्रिया आसान करने के लिए जरूरी है.

दूसरे चरण के आवेदन 25 जुलाई से चल रहे हैं

Ladli Behna Next Installment: मध्य प्रदेश सरकार ने बेटियों, महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना 15 मार्च 2023 से चला रही है. योजना के तहत पहले चरण के आवेदन 25 मार्च तक लिए गए थे. अब दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 जुलाई से चल रही है. ऐसे में जो भी महिलाएं योजना से वंचित रह गए हैं वह आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन की पात्रता शर्तें

Ladli Behna Next Installment: लाडली बहना योजना के लिए आवेदन के नियम और पात्रता शर्तें आसान की गई हैं. योजना का लाभ पाने के लिए सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, महिला, परित्यक्ता, विधवा महिलाएं आवेदन के लिए पात्र हैं. महिलाओं को मध्यप्रदेश का स्थानीय निवासी होना जरूरी है. आवेदन के लिए उम्र सीमा 21 से 60 वर्ष तक है, पहले आयु सीमा 23 वर्ष थी.

आवेदन प्रक्रिया

  • आवेदन फॉर्म ग्राम पंचायत पर उपलब्ध.
  • आवेदन फॉर्म वार्ड कार्यालय पर उपलब्ध.
  • आवेदन फॉर्म कैंप स्थल पर उपलब्ध.
  • भरे हुए आवेदन फॉर्म को लाडली बहना पोर्टल में दर्ज किया जाएगा.
  • आवेदन फॉर्म दर्ज करते समय आवेदक महिला का फोटो लिया जाएगा.
  • आवेदन दर्ज करने के बाद प्राप्त ऑनलाइन आवेदन संख्या रसीद में दर्ज करके आवेदक को दी जाएगी.

जरूरी दस्तावेज

  1. आधार समग्र e-KYC-समग्र पोर्टल पर आधार के डाटा का ओटीपी या बायोमेट्रिक के माध्यम से मिलान किया जाएगा.
  2. व्यक्तिगत बैंक खाता- महिला का स्वयं का बैंक खाता होना अनिवार्य है. ज्वाइंट बैंक अकाउंट मान्य नहीं होगा.
  3. बैंक खाता आधार लिंक एवं डीबीटी सक्रिय-महिला के स्वयं के बैंक खाते मे आधार लिंक एवं डीबीटी सक्रिय होना चाहिए. नहीं तो योजना का पैसा नहीं पहुंच सकेगा.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular