Friday, May 3, 2024
होमखेती किसानीPM Fasal Bima Yojana: फसल बीमा योजना के लिए 31 जुलाई से...

PM Fasal Bima Yojana: फसल बीमा योजना के लिए 31 जुलाई से पहले कर लें रजिस्ट्रेशन, जानिए किसानों के लिए सरकार की क्या है योजना

नई दिल्ली : PM Fasal Bima Yojana: केंद्र सरकार किसानों के फसल के नुकसान की भरपाई के लिए पीएम फसल बीमा योजना चला रही है. बीते मई, जून और जुलाई महीने में आंधी-बारिश से फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए किसानों को 31 जुलाई 2023 से पहले रजिस्ट्रेशन करने को कहा गया है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बुवाई के पहले से और फसल की कटाई के बाद तक के लिए बीमा सुरक्षा मिलती है.


ये भी पढ़े: लाडली बहना योजना के पैसे पाने के लिए जरूरी हैं ये डॉक्यूमेंट, इस आसान तरीके से फटाफट करें करें आवेदन

ये भी पढ़ें: पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त नहीं मिली तो क्या करें? इन नम्बरों पर करें संपर्क खाते में आ जाएगा पैसा


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य

PM Fasal Bima Yojana: यह प्राकृतिक आपदाओं में होने वाले फसल के नुकसान से पीड़ित किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत जनवरी 2016 में हुई थी. यह योजना बेमौसम बारिश, सूखा और अन्य प्राकृतिक अथवा स्थानीय आपदाओं की वजह से होने वाले नुकसान से बचाती है. योजना के तहत फसल बुआई से पहले, खड़ी फसल या कटाई के 14 दिन बाद तक फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई की जाती है.


How to Register For PM Fasal Bima Yojana: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बुवाई के पहले से और फसल की कटाई के बाद तक के लिए बीमा सुरक्षा मिलती है. योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 जुलाई है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों को बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा से बचाने के लिए एक बड़ी राहत प्रदान करती है.


PM Fasal Bima Yojana: पीएम फसल बीमा योजना के तहत किसानों को खरीफ फसलों के लिए बीमा राशि का 2 फीसदी, रबी फसलों का 1.5 फीसदी और व्यावसायिक एवं बागवानी फसलों के लिए अधिकतम 5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान करना होता है. फसल बीमा योजना के तहत किसानों को फसल के नुकसान होने पर 72 घंटे में सूचना दी जाती है. पीएम फसल बीमा योजना के तहत 27 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में लाभ पहुंचाने के लिए 18 बीमा कंपनियां, 1.7 लाख बैंक शाखांए और 44000 कॉमन सर्विस सेंटर के सेवाएं दे रहे हैं.

किसान फसल के नुकसान की भरपाई का लाभ ऐसे ले सकते हैं

किसान फसल के नुकसान की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए वह ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. किसान राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल http://pmfby.gov.in के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. कृषि मंत्रालय के अनुसार फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए किसान आधिकारिक वेबसाइट http://pmfby.gov.in पर 31 जुलाई 2023 तक पंजीकरण जरूर करवा लें.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular