होमअपराधHaryana Nuh Violence news: हरियाणा में हिंसा के बाद तनाव, 5 जिलों...

Haryana Nuh Violence news: हरियाणा में हिंसा के बाद तनाव, 5 जिलों में धारा 144, इंटरनेट बंद

Haryana Nuh Violence news: हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा के दौरान हिंसा और बवाल के बाद तनाव बना हुआ है. नूंह में दो दिन के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है. हालात पर काबू पाने के लिए पूरे इलाके में पैरामिलिट्री की 13 कंपनियां तैनात की गई हैं. उधर, नूंह से सटे राजस्थान के भरतपुर में भी अलर्ट जारी किया गया है. यहां के 4 इलाकों में भी इंटरनेट बंद कर दिया गया है.

ये भी पढ़े: गांव हो या शहर कहीं भी शुरू कर सकते हैं ये तगड़ी कमाई कराने वाले 10 बिजनेस!

अब यह हिंसा नूंह (मेवात) के बाद गुरुग्राम तक फैल गई है. जिसे देखते हुए इन दो जिलों के अलावा एहतियातन रेवाड़ी, पलवल, फरीदाबाद समेत 5 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है और इंटरनेट बंद कर दिया गया है. नूंह, फरीदाबाद और पलवल में मंगलवार यानी 1 अगस्त को सभी शिक्षण संस्थान और कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे.

बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा को नूंह में रद्द कर दिया गया है. यह परीक्षाएं 1 और 2 अगस्त को होनी थीं. अमन-शांति की बहाली को लेकर DC प्रशांत पंवार ने आज सुबह 11 बजे फिर से सर्व समाज बैठक बुलाई है.


ये भी पढ़े: खोलनी है सस्ती दुकान? तो सरकार करेगी मदद, कमीशन के साथ अलग से भी मोटी कमाई का मौका!


दरअसल, नूंह में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा पर असामाजिक तत्व के लोगों ने पथराव कर दिया. इससे हिंसा भड़क गई। दोनों पक्षों में पत्थरबाजी और फायरिंग हुई. इस दौरान गुड़गांव के होमगार्ड नीरज और गुरसेवक समेत अब तक 4 लोगों की मौत हो गई हैं. 50 से ज्यादा पुलिस अधिकारी, कर्मचारी और अन्य घायल हैं;

तीन किलोमीटर में जो भी वाहन दिखा, उसमें ही आग लगा दी

उपद्रवियों ने रोड पर तीन किलोमीटर में जो भी वाहन दिखा, उसमें ही आग लगा दी. इसके बाद 500 से अधिक लोगों ने बस से टक्कर मार साइबर थाने की दीवार तोड़ी और अंदर घुस गए. डायल 112 की गाड़ियां जला दीं. अंदर तोड़फोड़ की. आग लगाने का प्रयास किया. कुछ दुकानों में लूटपाट के बाद आग लगा दी. हीरो बाइक के शोरूम से 200 बाइक लूटीं. शोरूम में तोड़फोड़ की. कर्मचारियों को पीटा.

हरियाणा हिंसा से जुड़े अपडेट्स

  • हिंसा के मामले में पुलिस ने करीब 20 FIR दर्ज की हैं.
  • नूंह में रेवाड़ी, गुड़गांव, पलवल से अतिरिक्त पुलिस फोर्स भेजी है. पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी किया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी मामले की रिपोर्ट ली है. प्रदेश के डीजीपी पीके अग्रवाल और सीआईडी चीफ आलोक मित्तल भी नूंह के लिए रवाना हो गए.
  • गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि शांति बहाली के बाद पूरा आंकलन किया जाएगा. मामले की जांच कराई जाएगी. देखा जाएगा कि कहां पर क्या कमी रही. हमने जरूरत पड़ने पर एयरफोर्स की मदद के लिए संपर्क किया है.
  • सीएम मनोहर लाल ने कहा कि नूंह की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं सभी लोगों से प्रदेश में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.
  • हरियाणा के नूंह में हिंसा के बाद राजस्थान के भरतपुर की 4 तहसीलों में इंटरनेट बंद.
  • गुरुग्राम के सोहना, पटोदी और मानेसर में भी इंटरनेट बंद कर दिया गया है. कल शाम 6 बजे यहां अंबेडकर चौक सोहना में करीब 250 प्रदर्शनकारियों ने 5 गाड़ियां, एक ऑटो, एक दुकान और 4 खोखे फूंक दिए थे. वहां पथराव भी किया गया.
  • गुरुग्राम में रात करीब 12.10 बजे सेक्टर 57 की अंजुमन मस्जिद पर हमला किया गया था. गुरुग्राम में धार्मिक स्थलों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News