होमतकनीकRBI Artificial Intelligence: बैंक पर नजर रखने के लिए अब RBI लेगा...

RBI Artificial Intelligence: बैंक पर नजर रखने के लिए अब RBI लेगा AI और ML का सहारा

RBI Artificial Intelligence: इन दिनों आर्टिफिशियल एंटेलिजेंस का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. कई लोग एआई के आने के बाद नौकरी जाने की आशंका भी जाता चुके हैं. इसके नुकसान और फायदे दोनों ही है. हालांकि यह एक प्रोग्राम है जिसके इस्तेमाल से गलतियों की आशंका कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें: बाथरूम में नहा रही थी महिला पुलिसकर्मी, सिपाही ने बना लिया गंदा वीडियो,मामला दर्ज!

Reserve Bank of India

फिलहाल कई कंपनियां इस नई तकनीक का इस्तेमाल करना शुरू कर चुकी है. अब भारत का केन्द्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) भी अपने काम को आसान बनाने और बैंकों पर नजर रखने के लिए आर्टिफिशियल एंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करने वाली है.

केन्द्रीय बैंक से 91 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट हुआ

एक्सेंचर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड इंडिया और मैकिन्से एंड कंपनी इंडिया एलएलपी रिजर्ब बैंक के लिए यह कार्य करेंगे. और इसके लिए केन्द्रीय बैंक से 91 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट हुआ है. और इस तकनीक के जरिये केंद्रीय बैंक (RBI Artificial Intelligence ) अपने डेटाबेस का इस्तेमाल करेगी.इसके साथ बैंकिंग और गैर बैंकिंग कंपनियों के कार्यों पर नजर रखने उनमें सुधार लाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा. बैंक बड़े पैमाने पर इसका इस्तेमाल करने वाले हैं. अब इस तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए भी आरबीआई विशेषज्ञों को नियुक्त करने का प्लान बना रही है.

लगभग एक साल से चल रही हैं तैयारी,सात सलाहकारों को भी चुना

लगभग एक साल पहले सितंबर महीने से ही एआइ और एमआई का इस्तेमाल करने के लिए बैंक ने बातचीत शुरू कर दी थी. इसके लिए उन्होंने कई सलाहकारों की मदद भी ली. बैंक ने सात सलाहकारों को चुना था.

ये भी पढ़ें:सम्राट चौधरी बोले- नीतीश कुमार को नए चश्मे की जरूरत ,उन्हे बिहार में नहीं दिख रहा अपराध!

AI के जरिए UPI भुगतान की घोषणा 

इसके पहले आरबीआई ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जरिये UPI भुगतान की घोषणा शुरू की जाएगी. जिसके लिए आरबीआई गवर्नर की ओर से बताया गया था कि इसके जरिये डिजिटल भुगतान के अनुभव को बढ़ाया जाएगा. इससे रियल टाइम और सुरक्षा को बढाने के लिए भी बदलाव किया जाएगा.

बीते दिनों कि कुछ खबरें जो आप मिस कर गए है इसे भी पढ़ें 

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News