Thursday, May 2, 2024
होमअपराधCyber Crime: साइबर क्राइम रोकने के लिए सरकार का मास्टर प्लान, बच...

Cyber Crime: साइबर क्राइम रोकने के लिए सरकार का मास्टर प्लान, बच नहीं पाएंगे स्कैमर्स

Cyber Crime:ऑनलाइन खरीदारी के साथ ट्रांजैक्शन में तेजी से वृद्धि के साथ ही साइबर अपराध के मामलों में तेजी देखी जा रही है. साइबर क्राइम पर लगाम लगाने के लिए यूपी सरकार ने कमर कसते हुए मास्टर प्लान लागू कर रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर जनपद में साइबर क्राइम थानों की स्थापना के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही सभी थानों में साइबर सेल गठित करने को कहा है. साइबर अपराधों से बचाव के लिए स्कूली पाठ्यक्रमों का हिस्सा बनाना जरूरी करने को भी कहा है

क्या कहाँ मुख्यमंत्री जी ने?

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साइबर अपराधों पर सख्ती से लगाम लगाने के लिए पुलिस को हर स्तर पर साधन-संपन्न करने का निर्णय लिया है. शनिवार को प्रदेश में साइबर सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि वर्तमान में परिक्षेत्रीय स्तर पर संचालित साइबर क्राइम पुलिस थानों को अब सभी 75 जिलों तक विस्तार दिया जाए और वर्तमान में जिला स्तर पर संचालित साइबर सेल को आगे बढ़ाते हुए हर एक थाने में साइबर सेल गठित किया जाए.

ये भी पढ़े: FraudGPT और WormGPT से धोखाधड़ी से हो रहा हैं नया खेल, AI टूल्स के जरिए असली दिखने वाली ई-मेल्स, नोटिस भेज रहे साइबर ठग

Cyber Crime:मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद आगामी 02 माह के भीतर प्रदेश में 57 नए साइबर क्राइम थानों की स्थापना होगी. जबकि, हर थाने में साइबर हेल्प डेस्क के अलावा अब साइबर सेल भी क्रियाशील होगा. सभी साइबर पुलिस क्राइम थाने स्थानीय पुलिस लाइन में स्थापित किए जाएंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल के समय में तकनीक के दुरुपयोग से अपराध की प्रकृति भी बदली है. आज कस्टमर केयर फ्रॉड, पेंशन फ्रॉड, बिजली बिल फ्रॉड, वर्क फ्रॉम होम फ्रॉड, सेक्स्टॉर्सन फ्रॉड, लोन एप फ्रॉड, पार्सल फ्रॉड, फ्रेंचाइजी फ्रॉड, फेक बेटिंग एप, क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट फ्रॉड, पॉन्जी स्कीम फ्रॉड के मामले देखने को मिल रहे हैं. आम आदमी इसका सीधा शिकार हो रहा है. इससे बचाव के लिए हमें हर स्तर पर सतर्कता बरतनी होगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि साइबर अपराधों से बचाव के लिए जागरूकता सबसे अहम माध्यम है. हमें स्कूली पाठ्यक्रमों में इसे शामिल करना चाहिए. इसके अलावा, बीएसए/डीआईओएस को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित करते हुए चरणबद्ध रूप से प्रधानाचार्यों/शिक्षकों और फिर विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को जागरूक किया जाए. मुख्यमंत्री ने जागरूकता सामग्री तत्काल तैयार कर इसे क्रियान्वित करने के निर्देश दिए.

पुलिस कि सकती

साइबर अपराधों के अन्वेषण व विवेचना के लिये पुलिस बल के विधिवत प्रशिक्षण की आवश्यकता बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर जिले से 05 पुलिसअधिकारियों को राज्य स्तर पर प्रशिक्षित किया जाए. प्रशिक्षित पुलिस अधिकारियों द्वारा अपने जिले के प्रत्येक थाने से 05 निरीक्षक/उपनिरीक्षक को साइट्रेन पोर्टल पर उपलब्ध कोर्स के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाए.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular