होमबाजार/भावBeware Cybercriminals: FraudGPT और WormGPT से धोखाधड़ी से हो रहा हैं नया...

Beware Cybercriminals: FraudGPT और WormGPT से धोखाधड़ी से हो रहा हैं नया खेल, AI टूल्स के जरिए असली दिखने वाली ई-मेल्स, नोटिस भेज रहे साइबर ठग

द भारत: Beware Cybercriminals: साइबर अपराधियों ने फ्रॉडजीपीटी (FraudGPT) और वर्मजीपीटी (WormGPT) नाम के अत्याधुनिक जेनरेटिव एआई चैटबॉट्स के जरिए लोगों को अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया है. इन एआई टूल्स का इस्तेमाल कर साइबर अपराधी आपकी निजी जानकारी हासिल करने के साथ आपको ठगने की तैयारी कर चुके हैं. इन चैटबॉट के जरिए असली दिखने वाली ईमेल्स, मैसेजेस और संदेश भेजे जा सकते हैं, जो वास्तव में फर्जी होते हैं. साइबर विशेषज्ञों ने लोगों को इन चैटबॉट्स के प्रति आगाह किया है.


ये भी पढ़े: Aadhaar: आधार डिटेल्स अपडेट करने का ऑनलाइन तरीका हुआ आसान,ऐसे बदलें अपनी जन्मतिथि!

ये भी पढ़े: सहारा में फसा पैसा पाने के लिए गांव और दूरदराज के लोग ऐसे करे आवेदन!


 

हैकर्स इन टूल्स का इस्तेमाल भ्रामक ईमेल बनाने के लिए करते हैं

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में डार्क वेब पर इन एआई चैटबॉट को फिशिंग ईमेल, मैलवेयर या क्रैकिंग टूल के रूप में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. साइबर विशेषज्ञों ने लोगों को इन चैटबॉट्स के प्रति आगाह किया है. लोकप्रिय चैटजीपीटी-3 तकनीक पर बने यह चैटबॉट यूजर के संकेतों के आधार पर बिल्कुल असली दिखने वाला टेक्स्ट जेनरेट कर सकते हैं. हैकर्स इन टूल्स का इस्तेमाल भ्रामक ईमेल बनाने के लिए करते हैं, जिससे विक्टिम को यह विश्वास दिलाते हैं कि उन्हें आधिकारिक बिजनेस कम्यूनिकेशन या बैंक नोटिस मिले हैं.


ये भी पढ़े: खोलनी है सस्ती दुकान? तो सरकार करेगी मदद, कमीशन के साथ अलग से भी मोटी कमाई का मौका

ये भी पढ़े: गांव हो या शहर कहीं भी शुरू कर सकते हैं ये तगड़ी कमाई कराने वाले 10 बिजनेस!


 

फ्रॉडजीपीटी (FraudGPT )मैलिशियस या फर्जी कोड लिख सकता है

फ्रॉडजीपीटी मैलिशियस या फर्जी कोड लिख सकता है. अननोन वायरस या मैलवेयर बना सकता है. गुप्स, वेबसाइटों और मार्केट में घुसपैठ करने के लिए फिशिंग पेज और हैकिंग टूल जेनरेट कर सकता है. यह घोटाले वाले पेज या पत्र भी तैयार कर सकता है. यहां तक की लीक या कमजोरियों को भी खोज सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार फ्रॉडजीपीटी एक्टिव कार्ड तक भी एक्सेस हासिल कर सकता है.

सीआईडी अधिकारियों ने क्या कहा

गुजरात सीआईडी के अधिकारियों ने टीओआई को बताया कि फ्रॉडजीपीटी को एम्पायर, डब्ल्यूएचएम, टोरेज, अल्फाबे और वर्सेस जैसे अंडरग्राउंड डार्क वेब मार्केटप्लेस में बेचा जा रहा है. सीआईडी अधिकारी ने कहा कि फ्रॉडजीपीटी चैटबॉट की पहुंच टेलीग्राम चैनल पर भी है और इसे यहां भी बेचा जाता है. सूत्र बताते हैं कि ये चैटबॉट 200 डॉलर से 1,700 डॉलर तक के मंथली मेंबरशिप चार्जेस पर उपलब्ध कराया जाता है.

सीआईडी अधिकारियों ने कहा कि परिवार के लोगों को घर में ऐसा माहौल बनाना चाहिए जिसमें प्रत्येक सदस्य किसी भी नकारात्मक ऑनलाइन अनुभव पर चर्चा कर सकें. उन्होंने साइबर अपराध के मामले में हेल्पलाइन नंबर 1930 पर तुरंत सूचित करने की अपील की है.


ये भी पढ़े: Cheque meaning in Hindi: Cheque को हिंदी में क्या कहते हैं, 100 में से 90 लोगों को नहीं मालूम, क्या आप जानते है?

ये भी पढ़े: Twitter पर हैं 500 फॉलोअर, तो आप भी कर सकते है मोटी कमाई, ऐसे करें अप्लाई!


 

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News