होमताजा खबरISRO: सूरज के पास जाने से ठीक पहले कैसी है तैयारी, इसरो...

ISRO: सूरज के पास जाने से ठीक पहले कैसी है तैयारी, इसरो ने साझा की ये तस्वीरें

ISRO: चांद पर चंद्रयान-3 की सफलतापूर्वक लैंडिंग के बाद इसरो अब सूरज पर यान भेजने की तैयारी में है. दो सितंबर को आदित्य एल-1 को लॉन्च किया जाएगा. आदित्य एल1 सूर्य का अध्ययन करने वाला पहला अंतरिक्ष आधारित भारतीय मिशन होगा.

अंतरिक्ष यान को सूर्य-पृथ्वी प्रणाली के लैग्रेंज बिंदु 1 (एल1) के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में भेजा जाएगा, जो पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर है.अंतरिक्षयान सात पेलोड्स लेकर जाएगा जो फ़ोटोस्फ़ेयर, क्रोमोस्फ़ेयर और सूर्य के सबसे बाहरी परत का अध्ययन करेंगे.

ये भी पढ़ें:

सूर्य के अध्ययन के लिए अब तक केवल अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा, यूरोपीय स्पेस एजेंसी और जर्मन एयरोस्पेस सेंटर ने अलग अलग और संयुक्त अंतरिक्ष अभियान भेजे हैं. इसरो ने बुधवार को सोशल मीडिया पर इस मिशन से जुड़ी तस्वीरें साझा की हैं. इसरो ने बताया कि रिहर्सल कर ली गई है और व्हीकल की जांच भी पूरी हो गई है.

देखिए ISRO द्वारा जारी की गई तस्वीरें

इसरो
इसरो
इसरो
इसरो

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News