होमतकनीकWhatsApp Channels क्या हैं, अब तक आप जुड़े की नहीं, कैसे जॉइन...

WhatsApp Channels क्या हैं, अब तक आप जुड़े की नहीं, कैसे जॉइन कर सकते हैं, जानें सबकुछ

WhatsApp Channels: WhatsApp दुनियाभर में मैसेजिंग का बहुत पॉपुलर प्लेटफॉर्म है. भारत में भी यह सबसे पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के तौर पर जाना जाता है. कंपनी ने पिछले कुछ समय में प्लेटफॉर्म में कई नए फीचर्स जोड़े हैं जो यूजर की सहूलियत और प्राइवेसी को काफी हद तक बढ़ा चुके हैं. अब Whatsapp पर एक और नया फीचर आया है जिसका नाम वॉट्सऐप चैनल (WhatsApp channel) है. आइए जानते हैं कि क्या है वॉट्सऐप चैनल, और इसे कौन इस्तेमाल कर सकता है, और कैसे इस्तेमाल कर सकता है.

ये भी पढ़ें: बिहार के नियोजित शिक्षकों का सपना हुआ चकनाचूर, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कह दिया साफ साफ!

WhatsApp channels का मतलब भी एक चैनल ही है जिसमें यूजर किसी सिलेब्रिटी या कम्युनिटी, या ग्रुप को फॉलो कर सकता है. यानि दुनिया की जानी-मानी हस्तियां यहां मौजूद होंगी. साथ ही कई तरह के प्लेटफॉर्म हैंडल भी यूजर को उपलब्ध होंगे जैसे न्यूज, सिनेमा, स्पोर्ट्स, मनोरंजन, टेक्नोलॉजी आदि. यानि कि आपका पसंदीदा विषय वाला चैनल आप फॉलो कर सकेंगे और उससे जुड़ी नई-नई जानकारी आपको मिलती रहेगी. Meta ने इस फीचर को दुनिया के 150 से ज्यादा देशों में लॉन्च किया है. जिसमें भारत भी शामिल है.

Facebook पर एक पोस्ट के जरिए कंपनी के फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि वह WhatsApp Channels को ग्लोबल लेवल पर लॉन्च कर रहे हैं जिसका रोलआउट शुरू हो गया है. इसमें हजारों चैनल जोडे़ जा रहे हैं जो कि यूजर फॉलो कर सकते हैं.

कैसे करें WhatsApp channels पर जॉइन

WhatsApp channels को इस्तेमाल करने के लिए आप जांच लें कि आपके पास ऐप का लेटेस्ट वर्जन हो. वॉट्सऐप चैनल के लिए आपको Updates नामक ऑप्शन पर जाना होगा जो कि Chats से अगला ही कॉलम होगा. इसके बाद यूजर को + के आइकन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद New Channel पर क्लिक करें और फिर Get Started पर क्लिक करें. स्क्रीन पर दिए निर्देशों को फॉलो करें.

Meta ने Telegram को टक्कर देने के लिए यह नया फीचर लॉन्च 

पीएम नरेंद्र मोदी, अरविंद केजरीवाल जैसे नेताओं ने भी हाल ही में वॉट्सऐप चैनल जॉइन किया है. NDTV भी वॉट्सऐप चैनल पर उपलब्ध है जहां आप लेटेस्ट न्यूज़ देख सकते हैं. कहा जा रहा है कि Meta ने Telegram को टक्कर देने के लिए यह नया फीचर लॉन्च किया है. इस पर यूजर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले, या लेटेस्ट चैनल देख सकते हैं और जॉइन कर सकते हैं. कंपनी ने इमोजी के माध्यम से रिएक्ट करने का ऑप्शन भी दिया है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News