होमयोजनाPost Office: पोस्ट ऑफिस दे रहा बैंक से भी ज्यादा ब्याज, जानिए...

Post Office: पोस्ट ऑफिस दे रहा बैंक से भी ज्यादा ब्याज, जानिए ज्यादा ब्याज देने वाली कौन कौन सी है स्कीमें

Post Office: पोस्ट ऑफिस में इस वक्त बैंक से भी ज्यादा ब्याज मिल रहा है. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की 3 जमा योजनाओं पर मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से टैक्स फ्री है. वहीं देश में सिर्फ पोस्ट ऑफिस में जमा पैसा ही पूरी तरह से सुरक्षित है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस में जमा पैसा की सुरक्षा की गारंटी भारत सरकार देती है.

ये भी पढ़ें: PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना मिलने में आए दिक्कत तो ऐसे करें शिकायत, यहा चेक करें अपना नाम!

पोस्ट ऑफिस (Post Office)  में जमा पैसे पर जहां सुरक्षा की गारंटी भारत सरकार देती है, वहीं ऐसी गांरटी देश में कहीं और नहीं मिलती है. देश के सरकारी और प्राइवेट बैंकों में जमा पैसे की सुरक्षा की केवल 5 लाख रुपये तक की गारंटी होती है. यानी बैंकों में 5 लाख रुपये से ज्यादा जमा पैसा पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होता है.

ऐसे में आइये जानते हैं पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीमों की लेटेस्ट ब्याज दरें

डाकघर आवर्ती जमा (आरडी) योजना में इस वक्त 6.5 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. इस योजना में पैसा 5 वर्ष के लिए जमा करना होता है. डाकघर मासिक आय योजना में इस वक्त 7.4 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. इस योजना में पैसा 5 वर्ष के लिए जमा करना होता है.

डाकघर सावधि जमा में 1 वर्ष के लिए 6.9 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.  डाकघर सावधि जमा में 2 वर्ष के लिए 7 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.  डाकघर सावधि जमा में 3 वर्ष के लिए 7 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.  डाकघर सावधि जमा में 5 वर्ष के लिए 7.5 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.  किसान विकास पत्र (केवीपी) में इस वक्त 7.5 ब्याज मिल रहा है.  इस योजना में 30 महीने का लॉकइन पीरियड होता है.

ये भी पढ़ें: Sukanya Samriddhi Yojana: क्या हैं सुकन्या समृद्धि योजना, जानिए कैसे चेक करें कितना जमा है पैसा!

जानिये पीपीएफ की खासियत 

सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) में इस वक्त 7.1 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.  इस योजना में पैसा 15 वर्ष के लिए जमा करना होता है.  पीपीएफ की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर मिला पूरा ब्याज टैक्स फ्री होता है. सुकन्या समृद्धि योजना में इस वक्त 8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.  यह योजना बेटी के 21 वर्ष की उम्र तक चलती है. इस स्कीम में मिला पैसा पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है.

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) में इस वक्त 7.7 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. इस योजना में पैसा 5 वर्ष के लिए जमा करना होता है. इस स्कीम में मिला पूरा पैसा टैक्स फ्री होता है. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 8.2 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. इस योजना में पैसा 5 वर्ष के लिए जमा करना होता है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News