होमबाजार/भावLPG Gas Cylinder: Gas Cylinder अचानक हुआ काफी सस्ता, जानिए अपने शहर...

LPG Gas Cylinder: Gas Cylinder अचानक हुआ काफी सस्ता, जानिए अपने शहर का रेट

आज अचानक पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के दाम घटा दिए हैं. अगर शहरों के हिसाब से देखा जाए तो इसमें 77 रुपये से ज्यादा तक की कमी की गई है.

पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तारीख और 15 तरीख के बाद एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमतों की समीक्षा करती है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1755.50 रुपये हो गई है, जबकि एक नवंबर 2023 को को इस सिलेंडर की कीमत 1833 रुपये थी. इस तरह से दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 77.50 रुपये की कमी दर्ज हुई है.

ये भी पढ़ें: Credit Score: कही आप भी तो ये गलती नहीं कर रहें है वरना गिर सकता है आपका क्रेडिट स्कोर, जानिए आपनी गलतियाँ!

वहीं मुंबई में भी 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस सिलेंडरों की कीमतों में भी कमी आई है. मुंबई में अब कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1728 रुपये हो गई है. जबकि एक नवंबर 2023 को इसकी कीमत 1785.50 रुपये थी. इस तरह से मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 57.5 रपये की की कमी दर्ज हुई है.

गैस सिलेंडर की कीमतों

इसके अलावा कोलकाता में 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 57.5 रुपये की कमी दर्ज हुई है. अभी कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1885.50 रुपये हो गई है. जबकि एक नवंबर 2023 को इसकी कीमत 1943 रुपये थी.

इसी तरह से चेन्नई में भी कमर्शियल गैस सिलेंडरों की कीमतों में भी कमी दर्ज की गई है. चेन्नई में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1942 रुपये हो गई है. जबकि एक नवंबर 2023 को इसकी कीमत 1999.50 रुपये थी.

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एक नवंबर को कमर्शियल सिलेंडर को लेकर बड़ा झटका दिया था. कंपनियों ने 19 किलोग्राम के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 103 रुपए की बढ़ोतरी की थी. हालांकि रसोई गैस के सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था.

घरेलू गैस सिलेंडर में बड़ा अंतर

आज कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम घटे हैं. इसमें और घरेलू गैस सिलेंडर में बड़ा अंतर होता है. जहां तक घरेलू गैस सिलेंडर के इस्तेमाल की बात है तो यह घर में खाना बनाने के लिए इस्तेमामल होता है. वहीं कमर्शियल गैस सिलेंडर का इस्तेमाल व्यावसायिक गतिविधियों में होता है. इसका मतलब है कि कमर्शियल गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होटल, रेस्तरां और दुकानों में होता है. घरेलू गैस सिलेंडर लाल रंग का होता है, जबकि कमर्शियल गैस सिलेंडर नीले रंग का होता है.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News