होमताजा खबरIndia GDP: 4 ट्रिलियन डॉलर के पार पहली बार पहुंची भारत कि...

India GDP: 4 ट्रिलियन डॉलर के पार पहली बार पहुंची भारत कि अर्थव्यवस्था!

इंडियन इकोनॉमी (India GDP) के लिए एक खुशखबरी सामने आ रही है. भारत की इकोनॉमी पहली बार 4 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंची है. भारतीय अर्थव्यवस्था (India GDP) के लिए यह बहुत बड़ी सफलता है. दरअसल प्रधानमंत्री मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को साल 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. उस दिशा में यह बड़ा माइलस्टोन है.

पहली बार 4 ट्रिलियन डॉलर पर भारत

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट कर एक फोटो शेयर किया है. इसमें साफ-साफ देखा जा सकता है कि 18 नवंबर को सुबह के 10.25 बजे देश की जीडीपी का साइज 4 लाख करोड़ डॉलर पर पहुंच गया है. इसके साथ ही भारत की अर्थव्यवस्था अब दुनिया में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है.

ये भी पढ़ें: 31 दिसंबर से ऑनलाइन पेमेंट पर रोक की संभावना, जानें क्या है पूरा मामला?

26.70 ट्रिलियन डॉलर के साथ अमेरिका पहले नंबर पर. 19.24 ट्रिलियन डॉलर के साथ चीन दूसरे नंबर पर, 4.39 ट्रिलियन डॉलर के साथ जापान तीसरे नंबर पर, 4.28 ट्रिलियन डॉलर के साथ जर्मनी चौथे नंबर पर और 4 ट्रिलियन डॉलर के साथ भारत पांचवें नंबर पर है. जापान और भारत के बीच फासला काफी कम रह गया है.

IMF ने भारत का ग्रोथ रेट बढ़ाया

इसस पहले इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) ने मजबूत मांग के कारण भारत के लिए अपना 2023-24 का जीडीपी (GDP) अनुमान बढ़ाकर 6.3% कर दिया था, जबकि चीन की विकास दर घटाकर 5% कर दी है. आईएमएफ ने अपने वार्षिक प्रकाशन वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक में कहा, भारत में विकास दर 2023 और 2024 दोनों में 6.3% रहने का अनुमान है. यह अप्रैल-जून के दौरान उम्मीद से अधिक खपत को दर्शाता है.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News