होमबाजार/भावPersonal Loan: अगर आप लोन लेने की सोच रहे है, तो ये...

Personal Loan: अगर आप लोन लेने की सोच रहे है, तो ये 5 बैंक दे रहे हैं सस्ती दरों पर लोन!

अगर तमाम लोन से तुलना की जाए तो पर्सनल लोन (Personal Loan) सबसे महंगा होता है, लेकिन इसी की जरूरत लोगों को बार-बार पड़ती भी है. लोगों को कई बार अचानक कुछ पैसों की जरूरत होती है, जिसे पूरा करने के लिए वह पर्सनल लोन (Personal Loan) लेते हैं. कई बार लोग घर का कोई सामान खरीदने, किसी मेडिकल इमरजेंसी या किसी दूसरी वजह से पर्सनल लोन लेते हैं.

पर्सनल लोन (Loan) को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने थोड़ी चिंता भी जताई है, क्योंकि पिछले कुछ सालों में यह काफी तेजी से बढ़ा है. आइए जानते हैं अभी कौन से 5 बैंक दे रहे हैं सस्ती दरों (Interest Rates) पर पर्सनल लोन.

1- Bank of Maharashtra personal loan interest rates

अगर आप बैंक ऑफ महाराष्ट्र से पर्सनल लोन लेते हैं, तो आपको 84 महीनों की अवधि के लिए करीब 10 फीसदी से लेकर 12.80 फीसदी तक का ब्याज चुकाना होगा. यह लोन भी 20 लाख रुपये तक मिल सकता है. हालांकि, यह ब्याज दर भी आपको तब मिलेगा, जब आपका सिबिल स्कोर 800 या उससे अधिक हो.

ये भी पढ़ें: Accident Policy: दुर्घटना बीमा में याद रंखे ये 5 बाते, ताकि जरूरत पड़ने पर Salary की तरह हर महीने आए पैसा!

2- Punjab & Sind Bank personal loan interest rates

अगर आप पंजाब एंड सिंध बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आपको 10.15 फीसदी से लेकर 12.80 फीसदी तक का ब्याज चुकाना पड़ेगा. यह ब्याज दर भी 60 महीनों की अवधि के लिए है.

3-Bank of India personal loan interest rates

बैंक ऑफ इंडिया से 20 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन लेने पर आपको 10.25 फीसदी या उससे ज्यादा ब्याज चुकाना होगा. यह ब्याज दर भी 84 महीनों की अवधि के हिसाब से हैं.

4- IndusInd Bank personal loan interest rates

इंडसइंड बैंक की तरफ से 30 हजार रुपये या 25 लाख रुपये तक के पर्सनल लोन पर 10.25 फीसदी से लेकर 32 फीसदी तक का ब्याज लिया जा रहा है. यह ब्याज 12 महीनों से 60 महीनों की अवधि के बीच लिया जा रहा है. इस पर 3 फीसदी तक की प्रोसेसिंग फीस भी देनी पड़ सकती है.

5- Bank of Baroda (BoB) personal loan interest rates

अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा से 50 हजार रुपये से लेकर 20 लाख रुपये तक का ब्याज लेने की सोच रहे हैं तो आपको 10.35 फीसदी से लेकर 17.50 फीसदी तक का ब्याज चुकाना पड़ सकता है. इस लोन की अवधि 48 महीनों से लेकर 60 महीनों तक की हो सकती है.

लोन लेते वक्त ध्यान रखें ये बातें

जब भी आप लोन लेने की सोचें तो यह ध्यान रखें कि उसमें आपको ब्याज के अलावा भी कुछ चार्ज देने होते हैं. यह चार्ज प्रोसेसिंग फीस और इंश्योरेंस जैसे चार्ज हो सकते हैं. यह भी ध्यान रखें कि आपको लोन फिक्स रेट पर दिया जा रहा है या फिर रिड्यूसिंग बैलेंस मेथर्ड पर मिल रहा है. ये भी चेक करें कि लोन प्रीक्लोज करने की स्थिति में क्या कुछ अतिरिक्त चार्ज देना होगा या नहीं.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News