Friday, May 3, 2024
होमखेल/कूदCSK Captain: सीएसके को मिला नया कप्तान, क्या धोनी के बिना चेन्नई...

CSK Captain: सीएसके को मिला नया कप्तान, क्या धोनी के बिना चेन्नई फतेह कर पाएगी मैदान

एक हैरानी भरे फैसले में इंडियन प्रीमियर लीग के पहले मैच से एक दिन पहले महेंद्र सिंह धोनी की जगह रुतुराज गायकवाड़ को गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स का (CSK Captain) नया कप्तान बनाया गया है. आईपीएल ने एक्स पर पोस्ट करके इसकी जानकारी दी. चेन्नई सुपर किंग्स को शुक्रवार को पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से खेलना है. आईपीएल ने ट्रॉफी के साथ सभी कप्तानों की तस्वीर जारी करते हुए लिखा- पेश है चेन्नई सुपर किंग्स के नए कप्तान रुतुराज गायकवाड़.


ये भी पढ़ें: चेन्नई में लगेगा रनों का ढेर या गेंदबाजों की बोलेगी तूती? जानें ओपनिंग IPL मैच की पिच रिपोर्ट!


भारत के लिए छह वनडे और 19 टी20 मैच खेल चुके रुतुराज 2020 में सीएसके से जुड़े थे और पांच बार की आईपीएल चैंपियन टीम के लिए 52 मैच खेल चुके हैं. पिछले साल रुतुराज ने 16 मैचों में 147.50 की स्ट्राइक रेट से 590 रन बनाए थे. सीएसके ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा- एमएस धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी आईपीएल 2024 की शुरुआत से पहले रुतुराज गायकवाड़ को दी. रुतुराज 2019 से चेन्नई टीम का अहम हिस्सा हैं और आईपीएल में 52 मैच खेल चुके हैं. धोनी इस सत्र के बाद संभवत: खेल से विदा लेंगे लिहाजा उनकी मौजूदगी में टीम इस बदलाव की जरूरत महसूस कर रही होगी. आइए समझते हैं क्यों धोनी को रिप्लेस करने की जरूरत पड़ी…

एमएस धोनी की उम्र हो गई है, CSK भविष्य की ओर देख रही

धोनी 42 साल के हैं. इसमें कोई शक नहीं कि वह अभी भी कई युवा खिलाड़ियों से अधिक फिट हैं, लेकिन लगातार विकेटकीपिंग करना और फिर सारे प्रेशर को झेलना अतिरिक्त बोझ की तरह है. धोनी खुद भी चाहते होंगे कि अब वह खेल को एक खिलाड़ी के रूप में एंजॉय करें. दूसरी ओर, कभी न कभी तो धोनी को कप्तानी छोड़नी ही थी यह हर कोई जानता है. इसे देखते हुए धोनी ने खुद ही यह फैसला किया होगा कि टीम को एक ऐसे कप्तान की जरूरत है जो उनकी तरह सोच सके.

एमएस धोनी खुद भी चाहते हैं टीम छोड़ने से पहले कप्तान को तराशे

रुतुराज गायकवाड़ डोमेस्टिक क्रिकेट में महाराष्ट्र की कप्तानी (CSK Captain) कर चुके हैं और एशियन गेम्स में भारत को गोल्ड भी जितवाया था तो वह बेहतर ऑप्शन हैं. धोनी के मैदान पर रहते उन्हें तराशना आसान होगा. रुतुराज कूल भी दिखते हैं. वह शांत रहते हैं और चेन्नई सुपर किंग्स को ऐसे ही लीडर की जरूरत भी है. धोनी ने रविंद्र जडेजा को मौका दिया था, लेकिन बात नहीं बन पाई थी.

एमएस धोनी की इंजरी और फिटनेस भी एक बड़ा कारण

इरफान पठान ने धोनी की इंजरी पर अपडेट दिया था कि वह पूरी तरह फिट हैं और अभी आसानी से टूर्नामेंट खेल सकते हैं. हालांकि, धोनी कितना फिट हैं यह उनसे बेहतर कोई नहीं जानता. पिछले सीजन को उन्होंने घुटने की चोट के साथ खेला. अब इस सीजन में अगर उन्हें चोट लग जाती तो फ्रेंचाइजी के लिए मुश्किल होती.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular