Thursday, May 2, 2024
होमतकनीकAadhaar: घर बैठे आधार से निकाले कैश, पोस्ट-ऑफिस का डाकिया ऐसे करेगा...

Aadhaar: घर बैठे आधार से निकाले कैश, पोस्ट-ऑफिस का डाकिया ऐसे करेगा आपकी मदद

अगर आपको तत्काल कैश प्राप्त करने की जरूरत पड़ती है तो अब आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की आधार (Aadhaar) एटीएम सुविधा के मध्यम से कैश घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है.

क्या अगर आपको कैश की तुरंत जरूरत है और आपके पास बैंक या एटीएम जाने का समय नहीं है? घबराएं मत, आप आईपीपीबी (India Post Payments Bank) के ऑनलाइन आधार (Aadhaar) एटीएम (AePS) सर्विस का यूज करके अपने घर बैठे आराम से कैश हासिल कर सकते हैं.

आईपीपीबी ने किया ये पोस्ट

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के सोशल मीडिया पोस्ट X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) के अनुसार, क्या आपको तत्काल नकदी की आवश्यकता है लेकिन आपके पास बैंक जाने का समय नहीं है? चिंता करें! IPPBONLine आधार एटीएम (AePS) सर्विस के साथ, अपने घर बैठे आराम से नकदी निकालें. आपका डाकिया अब आपके दरवाज़े पर नकदी निकालने में आपकी मदद करता है. आप इसका फायदा उठाएं.


ये भी पढ़े: बिहार कांग्रेस में नहीं सुलझ रहीं हैं सीटो की गुत्थी, अभी भी 6 सीटों पर फंसा पेंच!


आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम

आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AePS) के साथ, कोई व्यक्ति अपने बायोमेट्रिक का यूज करके नकदी निकाल सकता है या आधार से जुड़े खाते से भुगतान कर सकता है. ग्राहक बिना ATM या बैंक जाए AEPS का यूज करके छोटी राशि निकाल सकते हैं, जिससे समय की बचत होती है.

बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट (BC) क्या है?

एनपीसीआई के अनुसार, “बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट (बीसी) एक स्वीकृत बैंक एजेंट है. ये किसी भी बैंक कस्टमर को माइक्रोएटीएम (टर्मिनल) का यूज करके बुनियादी सर्विस दे सकता है.”

AePS के तहत उपलब्ध सर्विस

कैश विथड्राल, बैलेंस एन्क्वायरी, मिनी स्टेटमेंट, आधार से आधार फंड ट्रांसफर. क्या ग्राहक को लेन-देन करने के लिए आधार कार्ड ले जाने की आवश्यकता है?. आधार कार्ड ले जाना अनिवार्य नहीं है, लेकिन लेन-देन को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए आधार नंबर को बैंक खाते से आवश्यक है.

ग्राहक को कैसे पता चलेगा कि लेन-देन पूरा हो गया है?

लेन-देन की स्थिति मुख्य रूप से m-ATM पर उपलब्ध होगी. मोबाइल अलर्ट के लिए रजिटर्ड होने पर ग्राहक को IPPB के साथ-साथ उसके बैंक से भी एक SMS प्राप्त होगा.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular