होमयोजनाPM Surya Ghar Yojana: घर बैठे अप्लाई करें पीएम सूर्य घर योजना,...

PM Surya Ghar Yojana: घर बैठे अप्लाई करें पीएम सूर्य घर योजना, फ्री मिलेगी 300 यूनिट बिजली!

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: गर्मी आते ही सबसे पहले मन में यह सवाल आता है कि कहीं इस बार भी बिजली का बिल बहुत अधिक न आ जाए, अगर आपके मन में भी यह सवाल आता है तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपको 300 यूनिक बिजली फ्री मिलेगी.

यह जानकर आपको हैरानी होगी कि इस योजना में अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोग अप्लाई कर चुके हैं.

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana,जानिए इस योजना का उद्देश्य

आपको बता दें कि रूफ टॉप सोलर सिस्टम को देश में बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार ने इस योजना को शुरू किया है. सिर्फ यही नहीं, इस योजना के अलावा भी कई सारी योजनाएं हैं जो बिजली बचाने के लिए और सोलर सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई हैं. इससे पहले पीएम सूर्योदय जैसी योजना की घोषणा भी की गई थी. रूफ टॉप सोलर सिस्टम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को भी अपने अधिकार क्षेत्र में प्रोत्साहित किया जायेगा.


ये भी पढ़ें: Mahindra XUV 700 blaze edition: महिंद्रा लाया है नया फीचर,जानिए सकी 5 प्रमुख खूबियां! 


 

योजना को लांच करते हुए पीएम मोदी ने यह भी बताया था कि इस योजना से अधिक आय, कम बिजली बिल और लोगों के लिए रोजगार सृजन होगा. अप्लाई करने के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत अगर आप इस योजना में अप्लाई करने जा रहे हैं तो आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी. इसके लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट फोटो, बिजली बिल की जरूरत होगी.

ऐसे करें योजना में अप्लाई

योजना में अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा. इसके बाद आपको इसमें रजिस्टर करना होगा. फिर आपको अपना राज्य चुनना होगा और बिजली वितरण कंपनी का चयन करना होगा. इसके बाद अपना बिजली उभोक्ता नंबर आपको भरना होगा. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल की डिटेल्स भरनी होंगी. जब आप डिटेल्स भर देंगे तो आपको उपभोक्ता नंबर और मोबाइल नंबर से दोबारा लॉग इन करना होगा.

बैंक खाते में मिलेगी सब्सिडी

इसके बाद फॉर्म के अनुसार, रूफटॉप सोलर के लिए अप्लाई करना होगा. इसके बाद आप अपने पंजीकृत विक्रेता से प्लांट लगवाएं और जब इंस्टॉलेशन पूरा हो जाए उसके बाद प्लांट का विवरण जमा करें. फिर आपको नेट मिटर के लिए आवेदन करना होगा. नेट मीटर और डिस्कॉम द्वारा निरीक्षण के बाद पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाण पत्र जारी होगा. जब आपको कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाएगी तो आपको पोर्टल की मदद से बैंक खाते की डिटेल्स और एक केसिंल चेक को भी सबमिट करना होगा. इसके बाद आपको एक महीने के बाद बैंक खाते में सब्सिडी मिल जाएगी.

आपको बता दें कि इस योजना के लिए वह लोग आवेदन नहीं कर सकते हैं जिनके घर पर पहले से सोलर पैनल पर सब्सिडी मिली हुई है. इसके साथ ही इस योजना से हर साल करीब 15 हजार रुपए आप बचा सकते हैं. हर महीने 300 रुपए तक की बिजली खपत वाले परिवार को 3 किलोवाट क्षमता का रूफटॉप सोलर यूनिक लगानी होगी. इससे एक परिवार अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बिजली पैदा कर पाएगा. इतना ही नहीं, इससे मासिक बिल 1,800 रुपए से लेकर 1,875 रु के बीच बचाएगा. अपनी बिजली के बिल को कम करने के लिए आप इस योदजा का लाभ उठा सकते हैं.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News