होमखेती किसानीButton Mushroom Farming : खेती से करनी है तगड़ी कमाई तो शुरू...

Button Mushroom Farming : खेती से करनी है तगड़ी कमाई तो शुरू कर सकते हैं मशरूम की खेती, महीनों में ही होगा तगड़ा मुनाफा

क्या आप भी खेती में कुछ नया करना चाहते हैं? पारंपरिक खेती को छोड़कर कई लोग आधुनिक खेती अपना रहे हैं और तगड़ा मुनाफा कमा रहे हैं. यदि आप भी ऐसी कोई फसल की तलाश में हैं तो बटन मशरूम की खेती (Button Mushroom Farming) करके कुछ ही महीनों में आपके पैसे डबल हो सकते हैं.

कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा

आलू-प्याज की खेती से भी कई लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं, लेकिन बटन मशरूम की खेती (Button Mushroom Farming) से बेहतरीन प्रॉफिट कमाया जा सकता है. लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.


खेती बारी से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें..

मशरूम के कई प्रकार

मार्केट में मशरूम के कई प्रकार (Types of Mushrooms) होते हैं. उनकी क्वालिटी के अनुसार उनके दाम भी अलग-अलग होते हैं. यदि आप मशरूम की खेती (Mushroom Farming) करके बेहतर मुनाफ़ा कमाना चाहते हैं तो बटन मशरूम (Button Mushroom Farming) बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. जिसे ज्यादा देखभाल करने की आवश्यकता भी नहीं होती. इतना ही नहीं इसकी मार्केट में काफी डिमांड भी होती है. जिससे तगड़ा मुनाफ़ा कमाया जा सकता है.

कम जगह में उगाई जा सकती है ज्यादा फसल

यदि आप भी मशरूम की फसल की खेती करना चाहते हैं तो यह बहुत ही कम जगह में हो जाती है. इसके लिए आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत नहीं होती है. कुछ ही महीनों में बटन मशरूम की खेती से लाखों रुपये की कमाई की जा सकती है. इसे कोई भी कर सकता है. चाहे वह किसान हो या कोई शहर में रहने वाला व्यक्ति. बटन मशरूम से जमीन की उर्वरता बढ़ती है.

इन बातों का रखना होगा खास ध्यान

  • इस खेती के लिए पौधों के अवशेषों से बनी खाद आपके काम आ सकती है.
  • मिट्टी की नमी को बनाए रखना जरूरी है. हालांकि मिट्टी गीली न हो.
  • मशरूम को नियमित चेक करना जरूरी है. ताकि फसल को रोग न लगे.
  • जब अच्छे से फसल बढ़ जाएं तब उन्हें काटकर बेच सकते हैं.
  • इस खेती के लिए सही तापमान 20 डिग्री से लेकर 28 डिग्री तक रहना जरूरी है.
  • यदि आपके पास खेत नहीं है तो एक छोटे से कमरे से भी मशरूम की खेती की जा सकती है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News