होमखेती किसानीSandalwood Farming: इस पेड़ की खेती से सीधे करोड़पति बन रहे किसान,...

Sandalwood Farming: इस पेड़ की खेती से सीधे करोड़पति बन रहे किसान, जाने कब कैसे और कहा कर सकते इसकी तैयारी

आजकल खेती (Sandalwood Farming) में कई तरह की नई-नई तकनीकों और तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है. देश का किसान जहां पहले केवल पारंपरिक खेती पर निर्भर था. वहीं अब किसान समय के साथ आगे बढ़ते आधुनिक खेती करके तगड़ा मुनाफ़ा कमा रहे हैं. अच्छा मुनाफ़ा देने वाली फसलों की तरफ किसानों का झुकाव बढ़ गया है.

करोड़ों का मुनाफ़ा देंगे ये पेड़

हम आज एक ऐसी खेती के बारे में बता रहे हैं, जिसमें किसान करोड़ों रुपये का मुनाफ़ा कमा सकते हैं. ये है चन्दन (Sandalwood Farming) के पेड़ की खेती. सबसे ज्यादा दक्षिण भारत के राज्यों में चन्दन की खेती की जाती है. लेकिन धीरे-धीरे अन्य राज्यों में भी इस खेती की शुरुआत हो चुकी है.


ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में इस दिन आएगी 17वीं किस्त, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम


कई प्रकार के होते हैं चंदन के पेड़

चंदन के पेड़ चार प्रकार के होते हैं. जिनमें सफ़ेद चंदन, लाल चंदन, नाग चंदन और मयूर चंदन शामिल हैं. वैसे तो इनमें सबसे ज्यादा लाल चंदन की डिमांड रहती है. विदेशों में भी इसकी खूब मांग है. लेकिन इसके अलावा अन्य प्रकार के चंदन के पेड़ लगाकर भी अच्छा मुनाफ़ा कमाया जा सकता है.


ये भी पढ़ें: मंत्री के निजी सचिव के घर ED की रेड, इतने मिले कैश की थक गईं मशीनें!


कितना रहना चाहिए मिट्टी का पीएच मान

चंदन की खेती के लिए गर्म जलवायु के साथ ही दोमट मिट्टी होनी चाहिए. जमीन का पीएच 4.5 से 6.5 होना चाहिए. इन पौधों को लगाने का सबसे अच्छा समय मई से जून के बीच का रहता है. ये पौधे कोई भी नर्सरी में आसानी से मिल जाते हैं.

कैसे करें शुरुआत

सबसे पहले आपको रोपने के लिए पौधों का इंतजाम करना होगा. इसके बाद खेतों की जुताई करके मिट्टी को भुरभुरी बना लें. इसके बाद मिट्टी को करके उसमें पौधों को रोपना होंगा. गड्ढे बनाकर रोपाई करनी होगी रोपाई के बाद गड्ढों में खाद भर दें.ध्यान रखें कि पौधों के आसपास जल निकासी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए. ज्यादा पानी से पौधे खराब हो जाते हैं.


ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुश खबरी! अब हर महीने इतने ज्यादा मिलेगी सैलरी!


 

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News