होमखेल/कूदहॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुस्ताक अहमद ने अध्यक्ष पद से दिया...

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुस्ताक अहमद ने अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

अश्वनी कुमार

द  भारत :-  हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुस्ताक अहमद ने निजी और पारिवारिक कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। हॉकी इंडिया के कार्यकारी बोर्ड ने शुक्रवार को आपात बैठक कर मणिपुर के ज्ञानेंद्रियों निंगोंबम को मुस्ताक अहमद के स्थान पर कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त कर दिया।

हॉकी इंडिया को मुस्ताक अहमद का इस्तीफा पत्र 7 जुलाई को प्राप्त हुआ था । जिसमें उन्होंने निजी और परिवारिक प्रतिबंधितआओ का हवाला देते हुए अपना पद छोड़ने की पेशकश की थी । हॉकी इंडिया की आपात कार्यकारी बोर्ड बैठक में मुस्ताक अहमद का इस्तीफा मंजूर कर लिया गया है ।

हॉकी इंडिया कार्यकारी बोर्ड बैठक ने हाकी इंडिया संविधान के तहत हाकी इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ज्ञानेंद्र निगोंमबम को कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त कर दिया। मुस्ताक अहमद दो हजार अट्ठारह मैं अध्यक्ष बने थे मुस्ताक अहमद ने अध्यक्ष पद संभालने से पहले हाफ इंडिया में कोषा अध्यक्ष और महासचिव पद पर काम किया था ।

उनके अध्यक्ष पद पर रहते भारत ने दो हजार अट्ठारह में भुनेश्वर में हाकी विश्व कप की सफल मेजबानी की थी और उसके बाद नवंबर में भुनेश्वर में ही ओलंपिक क्वालीफायर की भी सफल मेजबानी की थी जहां भारतीय पुरुष और महिला टीम ने टोकियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था ।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय खेल मंत्रालय ने उनके चुनाव को राष्ट्रीय खेल संहिता के कार्यकाल संबंधी दिशा निर्देशों का उल्लंघन करार देते हुए उनसे पद छोड़ने के लिए कहा था। खेल मंत्रालय ने पाया था कि 2018 में हुए चुनाव में मुस्ताक अहमद ने कार्यकाल संबंधी दिशा निर्देशों का उल्लंघन किया था इन चुनाव के बाद ही उन्होंने अध्यक्ष पद संभाला था।

हॉकी इंडिया के महासचिव राजेंद्र सिंह को 6 जुलाई को लिखे पत्र में मंत्रालय ने महासंघ के अध्यक्ष पद के चुनाव 30 सितंबर तक नए सिरे से कराने के लिए कहा है मंत्रालय ने पद में कहा था कि मामले की जांच की जाए की गई और यह पाया गया कि मुस्ताक अहमद 2010 से 2014 तक हॉकी इंडिया में कोषाध्यक्ष और 2014 से 2018 तक महासचिव थे अध्यक्ष के तौर पर 2018 से 2022 के बीच उनका हाकी इंडिया के पदाधिकारी के तौर पर लगातार तीसरा कार्यकाल था।

मंत्रालय ने कहा है कि उनका चुनाव राष्ट्रीय खेल महासंघ के पदाधिकारियों के लिए उम्र और कार्यकाल के सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप नहीं है खेल संहिता के तहत किसी राष्ट्रीय खेल महासंघ के पदाधिकारी लगातार दो बार ही पद पर रह सकते हैं। बाद में संशोधन के बाद केवल अध्यक्ष के लिए तीन कार्यकाल मान्य किए गए हैं । मुस्ताक के इस्तीफे के बाद हाकी इंडिया कार्यकारी बोर्ड ने खेल के विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए मुस्ताक अहमद का आभार व्यक्त किया

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News