होमराजनीतिबक्सर विधानसभा के चुनावी विश्लेषण में कौन रहेगा आगे। पढ़ें पुरी रिपोर्ट

बक्सर विधानसभा के चुनावी विश्लेषण में कौन रहेगा आगे। पढ़ें पुरी रिपोर्ट

द भारत:- बक्सर, बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार पहले चरण में ही बक्सर में चुनाव होने है।

1 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरु कर दी गई है, यू तो कहा जाए कि रणभूमि की बिगुल बज गई है, मगर इस मैदान में अभी भी योद्धा दूर दूर तक कही नज़र नही आ रहे है।

बक्सर विधानसभा चुनाव में राजनीतिक पार्टियों के जो सुरमा है वो फिलहाल चहलकदमी करने में ब्यस्त है।

द भारत न्यूज़ के इस विश्लेषण में माना जा रहा है कि इस बार बक्सर विधानसभा सीट के लिए जेडीयू और बीजेपी में अभी भी टकराव है जिसके कारण अभी तक एनडीए के प्रत्याशी तय नही हो पाए है। हालांकि बीजेपी इस सीट को छोड़ना नही चाहती है।

वही राजद और कांग्रेस के बीच भी स्थिति यही है मगर बक्सर सीट के लिए कांग्रेस के सिटिंग विधायक मुन्ना तिवारी यहां के प्रत्यासी के रूप में लगभग फाइनल है।

इस बीच बिहार विधानसभा चुनाव में बक्सर ने एक नया मोड़ ले लिया है। इस बार बक्सर विधानसभा में रालोसपा और बसपा का गठबंधन भी ताल ठोकने को बेकरार है। इस गठबंधन में भी इसी सीट को लेकर काफी उहापोहि चल रही है।

अब उपरोक्त चर्चाओं पर हमारा विश्लेषण यह कहता है कि यदि जेडीयू अपना दमदार प्रत्याशी भी लाती है तो सफल होने के 45% ही आसार दिख रहे है। चुकी जेडीयू भले ही बिहार की बड़ी पार्टी है मगर बक्सर में उसे अक्सर हार का ही सामना करना पड़ा है । लेकिन बीजेपी उम्मीदवार आता है तो टॉप थ्री में गिनती बन सकती है।

वही अगर रालोसपा अपना उम्मीदवार लाती है तो बक्सर में कुछ ज्यादा कमाल नही दिखा पाएगी। ये पार्टी तीसरे मोर्चा को बरकरार रखना चाहती है तो रालोसपा को बक्सर विधानसभा से मोह भंग करके बसपा से उम्मीदवार देती है तो टॉप थ्री में शामिल सकती है।

महागठबंधन की बात करें तो यहां के सिटिंग विधायक मुन्ना तिवारी भी टॉप थ्री में पहले से ही शामिल है जिनका सामना एनडीए से सीधा हो सकता है।

कुल मिलाकर बक्सर विधानसभा का विश्लेषण यही है कि यहां त्रिकोणीय श्रृंखला बनेगी। जो जितना जनता के नजदीक होगा , वह ही विधायक बनने के करीब होगा।

अगला विश्लेषण राजपुर और ब्रह्मपुर विधानसभा पर होना है ।आप अपनी राय हमे कॉमेंट बॉक्स में दे सकते है।

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News