होमपटनाछह यूट्यूब चैनल बैन: देश विरोधी कार्य करने का लगा आरोप

छह यूट्यूब चैनल बैन: देश विरोधी कार्य करने का लगा आरोप

द भारत: भारत सरकार ने खालिस्तान समर्थन के आरोप में कम से कम छह यूट्यूब चैनल्स पर रोक लगा दी है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी.

सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्र ने कहा कि विदेशों से चल रहे छह से आठ यूट्यूब चैनल पर पिछले 10 दिनों में रोक लगाई गई है.

उन्होंने कहा कि ये चैनल्स पंजाबी भाषा में सीमावर्ती राज्य में परेशानी पैदा करने की कोशिश कर रहे थे.

सरकार के इस फ़ैसले से पहले भी भारत में खालिस्तान का मसला चर्चा में बना हुआ था. खालिस्तान समर्थक और ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल सिंह ने अपने समर्थकों के साथ अजनाला में एक पुलिस थाने पर हमला बोल दिया था. वो अपने एक साथी को रिहा करने की मांग कर रहे थे.

एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यूट्यूब सरकार के अनुरोध पर कार्रवाई कर रहा है. यूट्यूब से 48 घंटों के अंदर इन चैनल्स को ब्लॉक करने का अनुरोध किया गया है.

अधिकारी के मुताबिक सरकार ने यूट्यूब से ऐसे और आपत्तिजनक कंटेंट पहचानने और रोक लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एल्गोरिदम का इस्तेमाल करने के लिए कहा है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News