होमThe BharatUPSC TOPPER 2023: पटना की बेटी है यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर, रिजल्ट...

UPSC TOPPER 2023: पटना की बेटी है यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर, रिजल्ट को लेकर बताया नहीं सोचा था टॉप करुँगी

यूपीएससी टॉपर (UPSC TOPPER 2023) इशिता किशोर बिहार की बेटी है. पटना सिटी में उसका परिवार रहता है. पटना न केवल उसका पैतृक घर है, बल्कि उसका ननिहाल भी पटना के गर्दनीबाग में ही है. इशिता किशोर के पिता विंग कमांडर संजय किशोर अब इस दुनिया में नहीं हैं. इशिता का एक भाई है.

एक निजी चैनल से खास बातचीत में इशिता के भाई नवनीत ने कहा कि कि मेरी मां और पिता दोनों पटना से हैं. मेरे पिता एयरफोर्स में थे. वहीं मां भी फोर्स से रिटायर हुई हैं. एयरफोर्स की नौकरी के लिए उन्हें अलग-अलग जगहों पर काम करना पडा. इसी दौरान जब पिता की पोस्टिंग हैदराबाद में थी तो वहां इशिता का जन्म हुआ था. हालांकि मां ने रिटायरमेंट के बाद उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोयडा में घर ले लिया. इसलिए फिलहाल इशिता मां के साथ उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में रहती है.

टॉप करने की बात नहीं सोची थी

अपनी सफलता के बारे में बात करते हुए इशिता किशोर ने कहा कि मैं अपने रिजल्ट को लेकर खुद हैरान हूं. मुझे ये तो भरोसा था कि इस दफे मैं सफल हो जाऊंगी लेकिन टॉप (UPSC TOPPER 2023) करने की बात नहीं सोची थी. इशिता का यह तीसरा प्रयास था. पहले दो प्रयास में उन्हें पीटी में ही सफलता नहीं मिली थी. दो प्रयास में असफल होने के बावजूद उन्होंने उम्मीद नहीं छोड़ी और तीसरे प्रयास में इशिता ने यूपीएसएसी परीक्षा में टॉप किया है. इशिता ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार को दिया. उन्होंने कहा कि मेरी मां ने मुझे लगातार सपोर्ट किया.

ये भी पढ़ें: Digital Marketing: SEO एक्सपर्ट बनकर लाखों की करे कमाई, जानें कैसे बनेगा इसमें कॅरिअर! The Bharat 

मिथिला पेंटिंग बनाने का है शौक

अपनी शिक्षा के संबंध में इशिता किशोर ने कहा कि वो दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कार्मस से इकनॉमिक्स की पढ़ाई की है. इशिता का ग्रेजुएशन में ऑप्शनल सब्जेक्ट पॉलिटिकल सांइस और इंटरनेशनल रिलेशन्स था. ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने एक मल्टीनेशनल कंपनी में दो वर्षों तक नौकरी की, लेकिन उनका सपना भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाने का था. लिहाजा उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. इशिता कहती है कि उसे चित्रकला और संगीत में गहरी रुचि है. मिथिला पेंटिंग बनाने का शौक है.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News