होमराजनीतिNational Politics: इंडिया गठबंधन को लगा बड़ा झटका, ममता अकेले लड़ेंगी लोकसभा...

National Politics: इंडिया गठबंधन को लगा बड़ा झटका, ममता अकेले लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, हो गया ऐलान

National Politics: लोकसभा चुनाव से 2024 से ठीक पहले ही ‘इंडिया गठबंधन’ को बड़ा झटका लगा है. सीट शेयरिंग की कवायद में जुटे ‘इंडिया’ गठबंधन का कुनबा टूटता नजर आ रहा है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि कांग्रेस ने टीएमसी का प्रस्ताव ठुकरा दिया, इसलिए उनकी पार्टी ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें: नीतीश कुमार अचानक राज्यपाल से मिलने पहुंचे, राजभवन में 50 मिनट चली मुलाकात, राजद ने कहा! 

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, ‘पश्चिम बंगाल में हम लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेंगे. हमने जो प्रस्ताव दिए थे, उन्होंने सभी टुकरा दिए. मेरा प्रस्ताव नहीं माना इसलिए अब हम अकेले चुनाव लड़ेंगे.’ उन्होंने आगे कहा कि राहुल गांधी की रैली हो रही है, उसे लेकर हमें सूचना नहीं दी, जबकि हम इंडिया गठबंधन (National Politics) में हैं.

ममता के ऐलान पर किसने क्या कहा

इस बीच ममता के ऐलान पर भाजपा नेता गौरव भाटिया ने तंज कसते हुए कहा, ‘गई भैंस पानी में. घमंडिया या झंडिया?’ वहीं भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने कहा कि पीएम मोदी को हराने के लिए ये लोग साथ आए थे. मगर घमंडिया गठबंधन में सबको पीएम बनना है. इसके अलावा, कांग्रेस नेता प्रमोद कृष्णम ने कहा कि इनका निशाना भाजपा नहीं, कांग्रेस है. गठबंधन के नेताओं का दिल एक नहीं है.

दरअसल, बीते कुछ दिनों से जिस तरह से टीएमसी और कांग्रेस के बीच घमासान चल रही थी, उससे संकेत मिल गए थे कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी लोकसभा चुनाव में ‘एकला चलो रे’ की नीति ही अपनाएगी. अब ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल की सभी 42 सीटों पर अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी.

ममता ने पहले ही दिए थे संकेत

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बैठक की जानकारी साझा की और कहा था, ‘हमारी पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी ने स्पष्ट रूप से कहा कि हमें कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे की बातचीत के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि पार्टी ने दो सीट की पेशकश की थी लेकिन कांग्रेस कई बार 10-12 सीट की मांग कर चुकी है.’ बता दें कि तृणमूल कांग्रेस विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन का हिस्सा है.

ममता ने की कांग्रेस की आलोचना

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने मंगलवार को 10-12 लोकसभा क्षेत्रों की ‘अनुचित’ मांग का हवाला देते हुए पश्चिम बंगाल में सीट बंटवारे पर चर्चा में देरी के लिए कांग्रेस की आलोचना की थी. वहीं, ममता की पार्टी टीएमसी ने राज्य में कांग्रेस को केवल दो सीट देने की पेशकश की थी, मगर कहा जा रहा है कि कांग्रेस बंगाल में 10 से 12 सीटों की मांग कर रही थी.

अधीर रंजन रहे हैं हमलावर

इस बीच टीएमसी के मुखर आलोचक और राज्य कांग्रेस प्रमुख अधीर रंजन चौधरी लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर टीएमसी और ममता बनर्जी पर निशाना साधते रहे हैं. मंगलवार को अधीर रंजन चौधरी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को अवसरवादी बताया और कहा कि कांग्रेस उनकी दया पर चुनाव नहीं लड़ेगी. हालांकि, पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने अधीर रंजन चौधरी की आलोचना को यह कहकर खारिज कर दिया कि ऐसी टिप्पणियों से कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News