Thursday, May 2, 2024
होमयोजनाPM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की अगली किस्त के लिए इस...

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की अगली किस्त के लिए इस तारीख से पहले करवा लें ई-केवाईसी

प्रधानमंत्री किसान (PM Kisan Yojana) भारत सरकार से 100% फंडिंग वाली एक सेंट्रल सेक्टर स्कीम है. योजना के तहत, सभी भूमि-धारक किसान परिवारों को तीन समान भुगतानों में प्रत्येक वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता दी जाती है. पैसा तुरंत किसानों के बैंक खातों में जमा कर दी जाती है. प्रधानमंत्री किसान की 15वीं किस्त 15 नवंबर 2023 को जारी की गई थी.

पीएम किसान की अगली किस्त

प्रधानमंत्री किसान website के अनुसार ई-केवाईसी पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए जरूरी है. ओटीपी आधारित ई-केवाईसी पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है. ई-केवाईसी पूरा नहीं होने पर लाभार्थी किसानों को किस्त नहीं मिल सकती है.

एग्रीकल्चर राजस्थान वेबसाइट के अनुसार जिले के 39580 किसानों की ई-केवाईसी, 11566 किसानों की आधार सीडिंग और 24007 किसानों की भूमि का सत्यापन होना बाकी है. जिसे जल्द ही पूरा कर लेना चाहिए, अन्यथा आपको अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. अगर इन किसानों ने 31 जनवरी तक ई-केवाईसी नहीं कराई तो वे अपात्र हो सकते हैं.

जिला कलेक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर ने बताया कि 31 जनवरी तक ई-केवाईसी नहीं करवाने वाले किसानों की पात्रता समाप्त की जा सकती है तथा जिन किसानों ने अभी तक भूमि की बुआई व डीबीटी नहीं करवाई है, उनकी योजना किस्त का भुगतान रोका जा सकता है और उनका अकाउंट निष्क्रिय हो सकता है.

भूमि विवरण का सत्यापन कैसे करायें

जिन हितग्राहियों की भूमि का विवरण सत्यापित नहीं हुआ है, वे संबंधित पटवारी हल्का अथवा तहसील कार्यालय में सूची क्रमांक, पंजीयन क्रमांक एवं मोबाइल नंबर अंकित दस्तावेज प्रस्तुत कर अपनी भूमि का विवरण सत्यापित करा सकते हैं.

ई-केवाईसी कैसे करें

किसान अपने नजदीकी ई-मित्र, सीएससी केंद्र पर जाकर अंगूठे के निशान के माध्यम से ई-केवाईसी करा सकते हैं और पीएम किसान जीओआई ऐप (PM Kisan GOI app) डाउनलोड करके अपने चेहरे के माध्यम से भी ई-केवाईसी करा सकते हैं. किसान अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करा सकते हैं या बैंक के अलावा इंडिया पोस्ट बैंक के माध्यम से भी खाता खुलवाने के लिए डीबीटी लिंक करा सकते हैं.

ई-केवाईसी क्यों ?

यह सुनिश्चित करना कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ किसी भी बिचौलिए की भागीदारी के बिना उनके आधार से जुड़े बैंक खातों में इच्छित लाभार्थियों तक पहुंचे.

ई-केवाईसी के तरीके

PMKISAN योजना के किसानों के लिए ई-केवाईसी के निम्नलिखित तीन तरीके उपलब्ध हैं: ओटीपी आधारित ई-केवाईसी पीएम-किसान पोर्टल और मोबाइल ऐप पर उपलब्ध, बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) और राज्य सेवा केंद्र (एसएसके) पर उपलब्ध, फेस ऑथेंटिकेशन-आधारित ई-केवाईसी पीएम किसान मोबाइल ऐप पर उपलब्ध है जिसका उपयोग लाखों किसान करते हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular