Friday, May 3, 2024
होमयोजनाHorticultural Cluster Development Scheme: सरकार करेगी आपकी खेती करने में मदद दे...

Horticultural Cluster Development Scheme: सरकार करेगी आपकी खेती करने में मदद दे रही 1 लाख रुपये, जाने कैसे उठा सकते है इसका लाभ?

किसानों की परेशानी को देखते हुए सरकार उनकी तरक्की के कई उपाय करती है. कई योजनाएं शुरू की जाती है. केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों ने भी किसानों की जरूरत के अनुसार कई योजनाएं शुरू की है. ऐसी ही एक योजना है उद्यानिक क्लस्टर विकास योजना (Horticultural Cluster Development Scheme). इसमें किसानों को फूल और फल की खेती के लिए एक लाख रुपये दिए जाते हैं.

बिहार सरकार की योजना

उद्यानिक क्लस्टर विकास योजना (Horticultural Cluster Development Scheme) की शुरुआत बिहार सरकार ने की है. जिसमें कम से कम 25 एकड़ जमीन में फल-फुल यानी किसी एक उद्यानिक फसल की खेती के लिए सरकार आर्थिक सहायता देती है. किसानों को बिहार सरकार प्रति एकड़ एक लाख रुपये का अनुदान दे रही है. ताकि किसान योजना का लाभ उठाकर अपने मुनाफे में वृद्धि कर सके.


ये भी पढ़ें: Bajaj Finserv: गोल्ड लोन, अचानक पड़ जाए पैसों की जरूरत तो जानिए कैसे मिलेग लोन! 


किन फसलों के लिए मिलेगा अनुदान

बिहार सरकार के कृषि विभाग ने इस बात की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर दी है कि राज्य के किसानों को उद्यानिक फसल के लिए एक लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा. इन फसलों में पपीता, अमरूद, बेल, गेंदा फुल, आंवला, ड्रैगन फ्रूट, स्ट्रॉबेरी और लेमन ग्रास जैसे फल और फूलों की खेती शामिल है.

कैसे मिलता है अनुदान

किसानों को कम से कम 25 एकड़ में किसी भी फल फूल की एक फसल की खेती करनी होगी. जिसके लिए उन्हें प्रति एकड़ एक लाख रुपये का अनुदान 65:35 की दो किस्तों में दिया जाएगा.

कैसे करें आवेदन

कई किसान मिलकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. उद्यानिक क्लस्टर विकास योजना में यदि स्ट्रॉबेरी और ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए आवेदन किया जाता है तो किसानों को अतिरिक्त 1 लाख प्रति एकड़ मिलते हैं आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाईट https://horticulture.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा. इस साईट पर योजना से जुड़ी सारी जानकारी भी आसानी से मिल जाती है.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular