Friday, May 3, 2024
होमराजनीतिलोकसभा चुनाव के पहले फेज में 21 राज्यों की 102 सीटों पर...

लोकसभा चुनाव के पहले फेज में 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग, जाने अब तक, कहा क्या हुवा

लोकसभा चुनाव के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है. सीटों के हिसाब से यह सबसे बड़ा फेज है. वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी.

मणिपुर की दो लोकसभा सीटों (मणिपुर इनर और मणिपुर आउटर) पर भी इस फेज में वोटिंग है. हिंसा को देखते हुए आउटर सीट के कुछ हिस्सों में 26 अप्रैल को भी वोटिंग होगी. 2019 में इन 102 लोकसभा सीटों पर भाजपा ने 40, DMK ने 24, कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थीं. अन्य को 23 सीटें मिली थीं. इस फेज में अधिकतर सीटों पर मुकाबला इन्हीं 3 दलों के बीच है.

फर्स्ट फेज में 1,625 कैंडिडेट्स चुनाव लड़ रहे हैं

इनमें 1,491 पुरुष, 134 महिला कैंडिडेट हैं. 8 केंद्रीय मंत्री, एक पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल भी इस बार चुनाव मैदान में हैं. इस फेज के बाद 26 अप्रैल को दूसरे फेज की वोटिंग होगी. कुल 7 फेज में 543 सीटों पर 1 जून को मतदान खत्म होगा. सभी सीटों के रिजल्ट 4 जून को आएंगे.


ये भी पढ़ें: राजद ने सीवान से अवध बिहारी चौधरी को दिया टिकट , दिल्ली में मनोज तिवारी का होगा कन्हैया से मुकाबला


 

राजस्थान में 12 सीटों पर वोटिंग शुरू है.

पहले फेज में श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझूनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं.

यूपी में 8 सीटों पर वोटिंग चल रही है.

पहले फेज में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इन सीटों पर 80 प्रत्याशी मैदान में हैं। 1.44 करोड़ मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे.

मध्यप्रदेश की 6 सीटों पर वोटिंग शुरू हैं.

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश की 6 सीटों छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, शहडोल और सीधी पर वोटिंग हो रही है. इन 6 सीटों पर कुल 1,13,09,636 मतदाता 88 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे. जबलपुर सीट पर सबसे ज्यादा 19 प्रत्याशी और सबसे कम 10 प्रत्याशी मंडला सीट पर हैं.

बिहार के पहले चरण की चार सीटों के लिए वोटिंग हो रही हैं

बिहार में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की चार सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. 6,097 पोलिंग बूथ पर वोट डाले जा रहे हैं. बूथों पर वोटर्स की लंबी कतार है. लोग गर्मी के कारण सुबह ही मतदान करना चाह रहे हैं.

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट के लिए वोटिंग चल रही है. पोलिंग बूथों के बाहर मतदाताओं की कतार लगी है. इस बार बस्तर लोकसभा सीट से भाजपा-कांग्रेस सहित 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. 14 लाख 72 हजार 207 मतदाता इनमें से अपना सांसद चुनेंगे. चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे. पिछली बार इस सीट पर 71.64% वोटिंग हुई थी.

टीएमसी का आरोप, भाजपा कार्यकर्ताओं ने हिंसा की

बंगाल के कूचबिहार में भाजपा और टीएमसी वर्कर्स के बीच पथराव की खबर है. तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि कूचबिहार के तूफानगंज में भाजपा कार्यकर्ताओं ने पोलिंग बूथ पर हिंसा की. तृणमूल एजेंट्स से मारपीट की गई है और कई घायल हैं. टीएमसी ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता हथियारों के साथ बूथ के सामने खड़े होकर मतदाताओं को डरा रहे हैं.

इस इलाके में गुरुवार रात भी भाजपा कार्यकर्ताओं ने हिंसा की और तृणमूल के अस्थाई दफ्तर में आगजनी की. टीएमसी ने भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत की है. भाजपा ने भी तृणमूल के कार्यकर्ताओं पर हिंसा का आरोप लगाया है.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular