होमआधार/पैनCredit Cards और Personal Loans में आपके लिए कौन सा विकल्प है...

Credit Cards और Personal Loans में आपके लिए कौन सा विकल्प है सही, कैसे करेंगे चुनाव

Credit Cards और Personal Loans में आपके लिए कौन सा विकल्प है सही होगा इस बारे में आपको एक विकल्प के रूप में राय मिलने जा रही है.

कई बार लोगों को एक्स्ट्रा पैसों की जरूरत पड़ती है. लेकिन आपको अपनी जरूरत के हिसाब से क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन (Personal Loans) लेना चाहिए. हालांकि दोनों ही इंस्ट्रूमेंट के तहत आपको एक्स्ट्रा पैसे मिलते हैं जिन्हें बाद में चुकाना होता है. लेकिन इनमें फर्क है. क्रेडिट कार्ड रिवाल्विंग क्रेडिट पर काम करता है यानी आप इसे पैसा लेकर उसे भर के वापस दोबारा उधार ले सकते हैं. लेकिन लोन में इंस्टॉलमेंट क्रेडिट का सिस्टम होता है जिसमें आपको हर महीने किस्त भरनी पड़ती है और एक बार लोन की रकम पूरी हो जाने के बाद आपका ट्रांजैक्शन खत्म हो जाता है.


ये भी पढ़ें: Aadhaar: घर बैठे आधार से निकाले कैश, पोस्ट-ऑफिस का डाकिया ऐसे करेगा आपकी मदद


क्रेडिट कार्ड इशू

क्रेडिट कार्ड (Credit Cards) में बैंक द्वारा निर्धारित की दी गई क्रेडिट लिमिट तक आप कई बार शॉपिंग कर सकते हैं. लेकिन लोन (Personal Loans) को सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है. इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कब आप क्रेडिट कार्ड इशू करवा सकते हैं और किस जरूरत के लिए आपको पर्सनल लोन लेना चाहिए. ताकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से सही निर्णय ले पाएं.

आमतौर पर रोजमर्रा की जरूरत को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. इनमें ग्रोसरी खरीदना, गैस सिलेंडर भरवाना ऑनलाइन शॉपिंग करना या फिर बिल पेमेंट जैसे कई ऑप्शन शामिल होते हैं.

इस तरह के छोटे-छोटे कामों के लिए आप लोन नहीं ले सकते हैं इसलिए क्रेडिट कार्ड (Credit Cards) आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. इसके अलावा अगर आप उधार ली गई राशि को तय समय के अंदर लौटा देते हैं तो आपको कई दूसरे फायदे भी मिलते हैं। और अगर आप ऐसा करके अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर बना लेते हैं तो आपको अपने ही क्रेडिट कार्ड पर शॉर्ट टर्म लोन भी मिल सकता है.

कई क्रेडिट कार्ड पर तो आपको लाउंज एक्सेस जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं. क्रेडिट कार्ड (Credit Cards) से सुविधा तो कई मिलती है लेकिन इसे इस्तेमाल करते वक्त कुछ सावधानियां बरतना भी जरूरी है. क्योंकि क्रेडिट कार्ड अगर सोच समझ करना इस्तेमाल किया जाए तो आपका बिल काफी ज्यादा बढ़ जाता है और सही समय पर मिलना पड़ने पर आपसे ज्यादा ब्याज भी लिया जाता है और आपके क्रेडिट स्कोर पर भी इसका खराब असर पड़ता है.

पर्सनल लोन किस लिए है सही

पर्सनल लोन (Personal Loans) में आपको एक अच्छा खासा अमाउंट मिलता है. जो की गाड़ी बनवाने के लिए या फिर घर की मरम्मत जैसे दूसरे काम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें आपको एक साथ बड़ी रकम मिलती है इसलिए आप कोई बड़ा काम भी कर सकते हैं। आप पर्सनल लोन लेकर बड़ी आसानी से एक बाइक भी खरीद सकते हैं.

हालांकि मोटरसाइकिल और कर खरीदने के लिए व्हीकल लोन ज्यादा सही रहता है. आमतौर पर लोगों के द्वारा पर्सनल लोन (Personal Loans) घर के मरम्मत से जुड़े हुए कार्य को रिपेयर करवाने जैसे या फिर घर में कुछ नया बनाने जैसे कामों के लिए किया जाता है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर काफी ज्यादा अच्छा है तो आपको कम ब्याज दर पर भी पर्सनल लोन (Personal Loans) आसानी से मिल जाता है. लेकिन क्रेडिट स्कोर खराब होने पर पर्सनल लोन का अमाउंट भी कम होता है और उसे पर ब्याज भी ज्यादा चार्ज किया जाता है. आप अपने बजट के हिसाब से इसकी किस्तें सेट कर सकते हैं.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News