होमताजा खबरलोकसभा चुनाव: 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग शुरू, राहुल गांधी...

लोकसभा चुनाव: 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग शुरू, राहुल गांधी और हेमा मालिनी समेत इन नेताओ की किस्मत का जनता करेगी फैसला

लोकसभा चुनाव के लिए सेकेंड फेज की 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है. सुबह 7 बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम 6 बजे खत्म होगी. इस फेज में लोकसभा अध्यक्ष, 5 केंद्रीय मंत्री, 2 पूर्व मुख्यमंत्री और 3 फिल्मी सितारे हैं. राहुल गांधी की वायनाड, शशि थरूर की तिरुअनंतपुरम और हेमा मालिनी मथुरा सीट से मैदान में हैं.


ये भी पढ़ें: बिहार में दूसरे फेज की 5 सीटों पर वोटिंग शुरू, 3 सीटों पर सीधा फाइट तो 2 पर त्रिकोणीय मुकाबला, पढ़ें पूरी अपडेट!


इससे पहले 19 अप्रैल को पहले फेज की 102 सीटों पर वोटिंग हुई थी. आज के बाद 5 फेज की वोटिंग 1 जून तक खत्म होगी. इसके बाद 4 जून को रिजल्ट की घोषणा होगी. पहले इस फेज में 89 सीटों पर वोटिंग होनी थी, लेकिन मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद इस सीट पर अब 7 मई को चुनाव होंगे.

मणिपुर के कुछ हिस्सों में आज फिर वोटिंग

आउटर मणिपुर के कुछ हिस्सों में आज फिर वोटिंग हो रही है. चुनाव आयोग ने इस सीट पर दो फेज में चुनाव कराने की घोषणा की थी. 2019 में सेकेंड फेज की सीटों पर सबसे ज्यादा भाजपा को 50 और NDA के सहयोगी दलों ने 8 सीटें जीती थीं. कांग्रेस के खाते में 21 सीटें गईं थीं. अन्य को 9 सीटें मिली थीं.

चुनाव आयोग के मुताबिक, दूसरे फेज में 1,198 कैंडिडेट्स मैदान में हैं. इनमें 1,097 पुरुष और 100 महिला उम्मीदवार हैं. एक प्रत्याशी थर्ड जेंडर से है.


ये भी पढ़ें: भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह के खिलाफ मामला दर्ज, आचार संहिता उल्लंघन करने का आरोप!


इस बार लोकसभा चुनाव में एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (ADR) के मुताबिक, इस फेज में चुनाव लड़ रहे 21% यानी 250 उम्मीदवार पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं. 390 यानी 33% उम्मीदवार करोड़पति हैं. 6 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति शून्य बताई है, जबकि तीन के पास 500 से 1,000 रुपए की संपत्ति है.

ओम बिड़ला बोले- राजस्थान की सभी सीटें जीतेंगे

लोकसभा अध्यक्ष और कोटा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार ओम बिड़ला ने कहा- ये (विपक्ष) झूठ, फरेब के आधार पर भ्रम फैला रहे हैं. सामाजिक व्यवस्था, सामाजिक न्याय बना रहेगा, यह PM मोदी और गृह मंत्री अमित शाह कई बार कह चुके हैं. 100% हम राजस्थान की 25 की 25 सीटें जीतेंगे.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News