होममौसमWeather Alert : कही हीट वेव, तो कही झमाझम बारिश, जाने बिहार...

Weather Alert : कही हीट वेव, तो कही झमाझम बारिश, जाने बिहार से लेकर बंगाल तक मौसम की पूरी जानकारी

देश का अधिकांश हिस्‍सा इन दिनों भीषण गर्मी (Weather Alert) की चपेट में है. पश्चिम बंगाल से लेकर ओडिशा, बिहार, उत्‍तर प्रदेश और राजस्‍थान से लेकर तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक में लगातार हीट वेव के हालात बने हुए हैं. लोग घरों से निकलने से परहेज कर रहे हैं. झुलसाने वाली गर्मी को देखते हुए केरल में तो स्‍कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है. साथ ही फील्‍ड में काम करने वालों के लिए भी विशेष सलाह जारी की गई है.

ऑरेंज अलर्ट जारी

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने खासकर बच्‍चों और बुजुर्गों का विशेष ध्‍यान रखने की अपील की है. दूसरी तरफ, पूर्वोत्‍तर भारत के अधिकांश राज्‍यों में मूसलाधार बारिश को लेकर अलर्ट (Weather Alert) जारी किया गया है. मौसम विभाग (IMD) ने अरुणाचल प्रदेश समेत अन्‍य प्रदेशों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

बिहार में लोगों को पिछले कुछ सप्‍ताहों से लगातार भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार, बिहार में रविवार को तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार जताए गए हैं. इसके चलते प्रदेश के कई हिस्‍सों में हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी. पश्चिम बंगाल और ओडिशा में गर्मी कहर बरपा रहा है.


ये भी पढ़ें: इस पेड़ की खेती से सीधे करोड़पति बन रहे किसान, जाने कब कैसे और कहा कर सकते इसकी तैयारी


सुबह 10 बजे के बाद से ही कर्फ्यू जैसा नजारा हो जाता है. तापमान काफी ज्‍यादा होने की वजह से लोग घरों से बाहर निकलने से परहेज करने लगते हैं. जरूरी होने पर ही लोगबाग घर से बाहर निकलते हैं. बच्‍चे तो यदाकदा ही बाहर दिखते हैं. मौसम विभाग ने फिलहाल ऐसी ही हालत बने रहने की संभावना जताई है.

बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग (Weather Alert) ने पूर्वोत्‍तर के अधिकांश राज्‍यों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. आईएमडी की ओर से इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, 5 मई 2024 को अरुणाचल प्रदेश में आफत की बारिश हो सकती है. इसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है, ताकि स्‍थानीय प्रशासन के साथ ही आमलोग भी सावधान और सतर्क रहें. इसके अलावा नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. बता दें कि पिछले दिनों अरुणाचल में हुई मूसलाधार बारिश की वजह से भूस्‍खलन की घटना हुई थी, जिसमें हाईवे पूरी तरह से क्षतिग्रस्‍त हो गया था.


ये भी पढ़ें: WhatsApp कर रहा हैं नई फंक्शन की टेस्टिंग, बहुत जल्द करने जा रहा हैं इस अनोखे फीचर को लॉन्च, फिर मिलेगा चैटिंग में दुगुना मजा!


 

बंगाल-ओडिशा के साथ दक्षिणी राज्‍यों में हीट वेव

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तापमान लगातार 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है. इससे सामान्‍य जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. बंगाल के कलईकुंडा में तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. वहीं, ओडिशा के बौध में तापमान 44 डिग्री को टच कर गया.


ये भी पढ़ें: Aadhaar Card: घर बैठे मिल सकते हैं 50 हजार रुपए, बस आधार कार्ड से करना होगा यह 1 काम!


इसके अलावा भी कई इलाकों में तापमान 43 डिग्री से ज्‍यादा रिकॉर्ड किया गया है. वहीं, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक जैसे रज्‍यों में भी भीषण गर्मी पड़ रही है. केरल में भीषण गर्मी को देखते हुए स्‍कूलों में छुट्टी कर दी गई है.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News