होमयोजनाPM Awaas Yojna: प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में आपका नाम है...

PM Awaas Yojna: प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, जानें चेक करने एक दम आसान तरीका

PM Awaas Yojna: रोटी कपड़ा और मकान सभी नागरिकों की बेसिक जरूरत है. रोटी और कपड़ा की व्यवस्था के बाद हर आदमी का सपना होता है कि उसका एक अपना घर हो. देश के करोड़ों नागरिकों के इसी सपने को पूरा करने के लिए केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की थी.

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: इन किसानों को नहीं मिल पाएगी 15वीं किस्त, पीछे छुपे हैं ये कारण, यहां जानें! 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर बनाने के लिए राशि मुहैया कराती है. देश में लाखों परिवारों को इस योजना का लाभ मिल चुका है और यह योजना अभी जारी है. योजना के तहत लाभार्थी को 1 लाख 20 हजार रु (मैदानी क्षेत्र में) और 1 लाख 30 हजार रुपए (पहाड़ी क्षेत्र में) दिए जाते है.

ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

मोदी सरकार के इस योजना (PM Awaas Yojna) का लाभ उठाने के लिए नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अगर आपने पहले ही आवेदन कर दिया है तो आप लिस्ट में अपना नाम भी देख सकते हैं. सरकार आवेदनों की जांच कर फाइनल लिस्ट तैयार करती है. अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के लिए आवेदन किया है तो आप यह चेक कर सकते है कि आपका नाम लिस्ट में आया है कि नही.

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए स्टेप्स अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते है तो आपको 2022 के प्रधानमंत्री आवास योजना के ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहिए. गांव के लोग इस लिंक जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं. लिंक-https://awaassoft.nic.in/netiay/AdvanceSearch.aspx लिंक के खुलने के बाद आप अपना ब्लॉक, जिला आदि की जानकारी भर के अपना नाम चेक कर पाएंगे.

शहरी आवास में नाम चेक करने का तरीका.

  1. पीएम आवास योजना के वेबसाइट पर जाए.
  2. होम पेज से मेन्यू सेक्शन को सेलेक्ट करे.
  3. इसमें आपको सर्च बेनेफिशरी का ऑप्शन मिलेगा.
  4. यह सर्च बाई नेम का विकल्प सेलेक्ट करे.
  5. नये टैब में 12 अंक का आधार नंबर डालें और शो बटन पर क्लिक करें.

इसके बाद आपको लिस्ट दिखाई जाएगी यहा आप अपना नाम देख सकते हैं.

2024 तक सबको घर देने का है लक्ष्य प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने 2016 में की थी. इस योजना के तहत 2024 तक 2.95 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है. फरवरी 2021 को डाटा के मुताबिक 1.73 करोड़ घरों का निर्माण हो चुका है.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News