होमतकनीकfacebook hack: फेसबुक हैक हो गया है तो घबराए नहीं, इन टिप्स...

facebook hack: फेसबुक हैक हो गया है तो घबराए नहीं, इन टिप्स को फॉलो करे, चंद मिनटों में आ जाएगा वापस

फेसबुक (facebook hack) एक ऐसा सोशल मीडिया का अड्डा हैं जिसका इस्तेमाल काफी पहले से किया जा रहा है. इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप से भी बहुत पहले से लोग फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं. फेसबकु पर लोग स्टेटस पोस्ट करते हैं, फोटो अपलोड करते हैं, और वीडियो भी शेयर करते हैं. किसी भी सोशल मीडिया को चलाने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है.

जो चीज़ इंटरनेट से जुड़ी है, उसपर हैकिंग का खतरा मंडराता रहता है. इंटरनेट पर सेफ रहने की सलाह दी जाती है, और कई सिक्योरिटी के तरीकों के बारे में भी बताया जाता है. ऐसे में यदि आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है तो घबराए नहीं.

हैकिंग की खबरों के बीच हमारे भी मन में कई बार ये सवाल आता है कि अगर फेसबुक अकाउंट हैक (facebook hack) हो जाए तो क्या किया जाना चाहिए…


ये भी पढ़ें: WhatsApp कर रहा हैं नई फंक्शन की टेस्टिंग, बहुत जल्द करने जा रहा हैं इस अनोखे फीचर को लॉन्च, फिर मिलेगा चैटिंग में दुगुना मजा


फेसबुक अकाउंट हैक हो जाए तो क्या करें

सबसे पहले Facebook.com/hacked पर जाएं और फेसबुक को अलर्ट करें कि आपके अकाउंट से छेड़छाड़ की गई है. आपको अकाउंट से जुड़े हुए ईमेल एड्रेस या फोन नंबर को एंटर करना होगा. जो भी जानकारी मांगी जाए उसे जरूर दें. ये इसलिए जरूरी है क्योंकि इससे ये साबित करना है कि अकाउंट के असली मालिक आप ही हैं. इसके बाद, अपने दोस्तों से कॉन्टैक्ट करें. उन्हें कॉल करके बताएं कि आपका अकाउंट हैक हो गया है और उनसे आप पर एक मदद करने के लिए कहें.

उनसे कहें कि वो लोग भी फेसबुक को ये बताएं कि आपका अकाउंट हैक हो गया है. उन्हें आपकी प्रोफाइल पर जाना होगा, फिर More या तीन डॉट मेनू > Find Support या Report पर क्लिक करना होगा. इसका मकसद ये है कि फेसबुक को जितनी ज़्यादा रिपोर्टें मिलेंगी, उतना ज्यादा चांस होगा कि आपका अकाउंट वापस मिल जाए.


ये भी पढ़ें: Weather Alert : कही हीट वेव, तो कही झमाझम बारिश, जाने बिहार से लेकर बंगाल तक मौसम की पूरी जानकारी


कहां-कहां लॉगइन है अकाउंट?

इसके अलावा अगर आप अपना अकाउंट लॉगइन कर पा रहे हैं, तो आप जांच सकते हैं कि आपके अलावा अकाउंट को किस लोकेशन पर ऑन किया गया है. कभी-कभी, आप यहां किसी को पकड़ सकते हैं इससे पहले कि वह आपको अकाउंट का पूरी तरह से एक्सेस ले लें.

इसके लिए आपको Facebook के Account Center page पर जाना होगा.

फिर Password and Security पर टैप करना होगा, और Where you’re log in देखना होगा. यहां आप देख सकेंगे कि आपके सिस्टम के अलावा और कहां-कहां लॉगइन है. यहीं से आप अकाउंट को लॉगआउट कर सकते हैं, और तुरंत पासवर्ड भी चेंज कर दें.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News