होमयोजनाPM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना मिलने में आए दिक्कत तो ऐसे...

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना मिलने में आए दिक्कत तो ऐसे करें शिकायत, याहा चेक करें अपना नाम

PM Awas Yojana: सितंबर 18. प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) भारत सरकार की एक पहल है, जिसमें शहरी गरीबों के लिए 31 मार्च 2022 तक 2 करोड़ किफायती घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इस योजना के दो घटक हैं. पहला शहरी गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) (पीएमएवाई-यू) और ग्रामीण गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) (पीएमएवाई-जी और पीएमएवाई-आर). घरों में शौचालय, सौभाग्य योजना बिजली कनेक्शन, उज्ज्वला योजना एलपीजी कनेक्शन, पीने का पानी और जन-धन बैंकिंग सुविधाएं आदि सुनिश्चित करने के लिए इस योजना को अन्य योजनाओं के साथ जोड़ा गया है. अगर आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है और मकान मिलने में दिक्कत आ रही है तो आप इसके लिए शिकायत कर सकते हैं.

कहां करनी होगी शिकायत

कोई भी व्यक्ति इस योजना (PM Awas Yojana) के संबंध में कोई शिकायत करना चाहे तो इसका तरीका काफी आसान है. सरकार की तरफ से हर ग्राम पंचायत के अलावा ब्लॉक, जिला और राज्य स्तरों पर भी शिकायत करने की व्यवस्था की गयी है. निर्देशों के अनुसार 45 दिनों के अंदर आपकी शिकायत पर अमल किया जाएगा. लोकल हाउसिंग को-ऑर्डिनेटर या ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर से आप अधिक जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Sukanya Samriddhi Yojana: क्या हैं सुकन्या समृद्धि योजना, जानिए कैसे चेक करें कितना जमा है पैसा!

कौन कर सकता है आवेदन

निम्न आय वर्ग (एलआईजी) और मध्यम आय समूह (एमआईजी) का कोई भी भारतीय नागरिक पीएमएवाई योजना के तहत आवेदन कर सकता है. पीएमएवाई के तहत केवल एक बार आवेदन किया जा सकता है. इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन मुफ्त हैं, लेकिन सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) के माध्यम से आवेदन की कीमत 25 रु तक हो सकती है.

आवेदन का प्रोसेस

सरकार ने इसके लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन बनायी है. आपको सबसे पहले इसे (PMAY(U)) गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉग इन करना होगा. इसके बाद आपको दर्ज करने के लिए एक ओटीपी मिलेगा. सिटीजेन असेसमेंट ड्रॉपडाउन के तहत, ‘बेनेफिट अंडर अदर कम्पोनेंट्स ऑप्शन’ विकल्प चुनें. फिर अपना आधार नंबर दर्ज करें.

ये भी पढ़ें: PACL Scam News: पर्लस ग्रुप ने किस तरह छह करोड़ लोगों को लगाया 60,000 करोड़ का चूना, पर्ल ग्रुप का जानिए फर्जीवाड़ा!

जानिए बाकी प्रोसेस

फिर आपको ‘पर्टिनेंट इंफॉर्मेशन’ पेज पर ले जाया जाएगा. यहां अपना पर्सनल और इनकम डिटेल भरनी होगी, जैसे परिवार में सदस्यों की संख्या, नाम, आवासीय पता, आयु, धर्म, जाति, संपर्क नंबर, आदि. सभी जानकारी प्रदान करने के बाद, नीचे स्क्रॉल करें, बॉक्स में कैप्चा कोड टाइप करें और सबमिट पर क्लिक करें. इससे आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

लाभार्थियों की लिस्ट में चेक करें नाम

इसकी प्रोसेस शुरू करने के लिए https://rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx पर जाएं. इसके बाद यहां वे चरण दिए गए होंगे जिनका आपको पालन करना होगा. अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें और सबमिट करें. यदि आपका नाम लाभार्थी सूची में है, तो डिटेल यहां दिखाई देगी. यदि आप पंजीकरण नंबर के बिना पता लगाना चाहते हैं, तो ‘एडवांस्ट सर्च’ पर क्लिक करें और अपना नाम, बीपीएल नंबर, अनुभाग आदि दर्ज करें. यदि आपका नाम सूची में है, तो विवरण दिखाई देगी. पीएमएवाई आपके घर के निर्माण में आर्थिक रूप से आपकी सहायता करती है. 6 लाख रु तक का होम लोन 6% की वार्षिक ब्याज दर पर लिया जा सकता है. यदि आपको लोन के रूप में अधिक राशि की आवश्यकता है, तो इससे अधिक राशि को सामान्य ब्याज दरों पर लेना होगा.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News