होमयोजनाPM Jeevan Jyoti Insurance Scheme: मात्र 456 रुपये में 4 लाख का...

PM Jeevan Jyoti Insurance Scheme: मात्र 456 रुपये में 4 लाख का फायदा… मोदी सरकार की इस योजना में किसको मिलेगा लाभ, जानें पूरी डिटेल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार लोगों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए तमाम पेंशन योजनाओं के साथ-साथ बीमा योजनाओं (PM Jeevan Jyoti Insurance Scheme) की शुरुआत की है. मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में बीमा कवर के लिए दो स्कीम की लॉन्चिंग की थी. ये स्कीम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति (PM Jeevan Jyoti Insurance Scheme) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना है. इसके माध्यम से आप मामूली प्रीमियम जमा कर 4 लाख रुपये तक का बीमा कवर ले सकते हैं.

Prime Minister जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PM Jeevan Jyoti Insurance Scheme) एक साल की है, जो किसी भी कारण से होने वाले मृत्यु को कवर करती है. इसका हर साल नवीकरण किया जाता है. यानी की आपको हर साल इस योजना को बढ़ाना होगा. इस योजना में 18-50 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्ति जिनके पास एक व्यक्तिगत बैंक या डाकघर खाता है, वो नामांकन के पात्र हैं. 50 वर्ष की आयु पूरी करने से पहले योजना से जुड़ने वाले लोग नियमित प्रीमियम के भुगतान पर 55 वर्ष की आयु तक जीवन बीमा को जारी रख सकते हैं. इस योजना में 436 रुपये प्रति वर्ष की प्रीमियम पर किसी भी कारण से मौत के मामले में 2 लाख रुपये का लाइफ कवर मिलता है.

ये भी पढ़े: Bihar Teacher vacancy: बिहार टीचर भर्ती के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, जाने परीक्षा के पैटर्न में क्या हुवा बदलाव

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

PM सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana), दुर्घटना के कारण मृत्यु या दिव्यांगता के लिए कवरेज करती है और यह साल-दर-साल नवीकरणीय है. 18-70 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्ति जिनके पास एक पर्सनल बैंक या डाकघर खाता है, योजना के तहत नामांकन कर सकते हैं. इस योजना का लाभ यह है कि दुर्घटना के चलते मृत्यु या दिव्यांगता के लिए 20 रुपये प्रति वर्ष की प्रीमियम पर 2 लाख रुपये (आंशिक विकलांगता के मामले में 1 लाख रुपये) की दुर्घटना मृत्यु सह विकलांगता कवर मिलता है.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News