होमराजनीतिपूर्णिया में NDA और पप्पू यादव में सीधा मुकाबला, तेजस्वी यादव ने...

पूर्णिया में NDA और पप्पू यादव में सीधा मुकाबला, तेजस्वी यादव ने कहा आप लोग किसी धोखे में नहीं आइए

लोकसभा चुनाव में बिहार की पूर्णिया सीट न सिर्फ राज्य की सबसे हॉट सीट बन चुकी है, बल्कि दिल्ली तक की निगाहें भी पूर्णिया पर टिकी हैं. पीएम नरेंद्र मोदी, लालू यादव, तेजस्वी यादव, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और पप्पू यादव सभी नेताओं और राजनीतिक दलों की प्रतिष्ठा का सवाल बन चुकी पूर्णिया सीट पर सियासी सरगर्मी तेज है.

बिहार की इस VIP सीट ने राजनीति की महत्वाकांक्षाओं, रिश्ते, अपमान और बदला लेने के सियासी दांव-पेंच को सार्वजनिक कर दिया है. आलम ये हो चला है कि अब अपनी जीत से ज्यादा दूसरे की हार के लिए जोर-आजमाइश हो रही है. पूर्णिया की लड़ाई में एनडीए के संतोष कुशवाहा, महागठबंधन की बीमा भारती और निर्दलीय पप्पू यादव ने एड़ी-चोटी का जोर लगाया हुआ है.

सबके अपने दावे हैं, सबके अपने फसाने. लेकिन, नेताओं के दावों से इतर आखिर पूर्णिया की जमीन पर क्या माहौल है, लोगों के क्या मुद्दे हैं, कौन किस पर भारी पड़ रहा, इन तमाम सवालों के जवाब आपको द भारत की इस ग्राउंड रिपोर्ट में मिलेंगे.

पूर्णिया में चुनावी मिजाज

आप लोग किसी धोखे में नहीं आइए. यह चुनाव किसी एक व्यक्ति का चुनाव नहीं है. यह एनडीए और इंडिया गठबंधन की लड़ाई है। या तो इंडिया को चुनिए, बीमा भारती को वोट करिए और अगर इंडिया को नहीं चुन सकते, बीमा भारती को वोट नहीं दे सकते तो फिर एनडीए को चुन लीजिए। साफ बात है.

तेजस्वी यादव का ये बयान सुनकर शायद आपको पहली बार में यकीन न हो, लेकिन पूर्णिया से महागठबंधन की प्रत्याशी बीमा भारती के लिए चुनावी प्रचार में तेजस्वी वाकई ये कह रहे हैं कि या तो बीमा भारती को वोट दीजिए, नहीं तो संतोष कुशवाहा को वोट दे दीजिए. यानी तेजस्वी एनडीए प्रत्याशी के लिए भी वोट मांग रहे है.


ये भी पढ़ें: चंद्रशेखर रावण और बीएसपी के बीजेपी के साथ जाने की संभावना पर क्या बोले आकाश आनंद!


जाहिर है, तेजस्वी यादव किसी भी सूरत में पप्पू यादव को पूर्णिया से जीत दर्ज नहीं करने देना चाहते. दिलचस्प ये है कि तेजस्वी मंच से जब ये बात कह रहे थे, सभा में मौजूद कार्यकर्ता पप्पू यादव जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे. तेजस्वी के एनडीए को वोट देने की बात से वहां मौजूद लोग नाराज दिखे.

विधानसभा चुनाव में मात्र एक सीट पर ही कैंप किया.

आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि तेजस्वी यादव ने पिछले विधानसभा चुनाव में राज्य की 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव प्रचार किया, लेकिन मात्र एक सीट पर ही कैंप किया. वो सीट थी मधेपुरा, जहां से पप्पू यादव चुनाव लड़ रहे थे. लोकसभा चुनाव में भी तेजस्वी पहली बार किसी प्रत्याशी के नामांकन में गए, वो थीं बीमा भारती.

लोकसभा चुनाव में पहली बार तेजस्वी यादव ने किसी लोकसभा सीट पर खुद 2 दिन तक कैंप किया. पूर्णिया में महागठबंधन के दर्जनों नेता पहले से ही डेरा जमाए हुए हैं. तेजस्वी यादव का पूर्णिया में कई रैलियों, बैठकों के अलावा कैंप करना और फिर एक बड़ा रोड शो करना बताता है कि ये सीट तेजस्वी के लिए नाक की लड़ाई बन चुकी है, तेजस्वी ने जिद ठान ली है. जिद अपनी जीत से ज्यादा पप्पू यादव के हार की है.

पप्पू यादव आरजेडी जॉइन करने का ऑफर

उधर ‘प्रणाम पूर्णिया’ कैम्पेन के जरिए पूर्णिया में वापसी की दस्तक देने वाले पप्पू यादव पहले ही लालू-तेजस्वी पर उनकी राजनीतिक हत्या करने की कोशिश का आरोप लगा चुके हैं. एक साल से पूर्णिया में चुनाव की तैयारी कर रहे पप्पू यादव का दावा है कि कांग्रेस में विलय से पहले जब वो लालू-तेजस्वी से मिलने पहुंचे थे, तो उन्हें फिर से आरजेडी जॉइन कर मधेपुरा से चुनाव लड़ने का ऑफर दिया गया था, लेकिन उन्होंने मना कर दिया.

एनडीए को उम्मीद है कि विपक्ष की इस आपसी लड़ाई का फायदा उन्हें चुनाव में मिलेगा और स्थानीय जेडीयू सांसद संतोष कुशवाहा के खिलाफ एंटी इंकम्बेंसी होने के बावजूद वो तीसरी बार सांसद चुने जाएंगे. संतोष कुशवाहा का कहना है कि पूरे बिहार में एनडीए की एकतरफा लहर चल रही है. पूर्णिया लोकसभा में पिछली बार के मुकाबले एनडीए बहुत बड़े अंतर से चुनाव जीतेगी, क्योंकि जनता ने विकास के लिए वोट देने का मन बना लिया है.

कानून के सहारे उसका इलाज जरूर किया जाएगा

हालांकि, संतोष कुशवाहा अपने प्रचार के दौरान खीजे हुए नजर आते हैं. एक वायरल वीडियो में वो मंच से कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कथित तौर पर पप्पू यादव के सीने पर चढ़कर हड्डी तोड़ने की बात करते हुए पाए गए. संतोष कुशवाहा कहते हैं, ‘कोई प्रत्याशी 41 केस का अभियुक्त है, कोई अन्य केसों के अभियुुक्त हैं. छाती तोड़ने का विषय मेरा ये है कि कानून का राज है, जो गड़बड़ करेगा, कानून के सहारे उसका इलाज जरूर किया जाएगा.

क्षेत्र में समय न देने और पीएम मोदी के नाम पर चुनाव लड़ने के सवालों पर संतोष कुशवाहा बोले- जब संसद चलता है तो मैं संसद में रहता हूं, नहीं तो पूर्ण रूप से क्षेत्र में ही रहता हूं. राष्ट्रवाद है, नरेंद्र मोदी को तीसरी बार पीएम बनाना है, नीतीश कुमार के हाथ को मजबूत करना है, विकसित पूर्णिया बनाना है.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News