होममौसमBihar Weather Forecast: बिहार के 5 जिलों में भारी बारिश के साथ...

Bihar Weather Forecast: बिहार के 5 जिलों में भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली का अलर्ट, जानिए अपने जिले का हाल

Bihar Weather Forecast: बिहार के 5 जिलों में आज यानी शुक्रवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसमें औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर, गया और किशनगंज शामिल है. वहीं पटना समेत दक्षिण पश्चिम और उत्तर पश्चिम भाग में आज हल्की की बारिश होने की संभावना जताई गई. इसके अलावा प्रदेश के 19 जिलों में आज आकाशीय बिजली के आसार हैं.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर की लग गई लॉटरी: फिल्मो के बाद अब इस पार्टी से लोकसभा चुनाव लड़ने का मिला ऑफर!

प्रदेश में अब तक 30% कम बारिश

Bihar Weather Forecast: इस साल जुलाई में 48 प्रतिशत तक कम बारिश हुई है. 1 जून से 17 अगस्त तक 657.6 एमएम बारिश होनी थी, लेकिन 458.1 एमएम यानी 30 प्रतिशत कम बारिश हुई. वहीं, पटना जिले की भी बात करें तो पटना में भी लगभग अब तक 35% तक कम बारिश देखने को मिली है.

मौसम विभाग की माने तो फिलहाल मानसून की द्रोणी रेखा का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी में है. पूर्वी छोर बाराबंकी, डेहरी, रांची और दीघा से से गुजरते हुए दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है. जिसके कारण से आज बारिश देखने को मिल सकती है.

ये भी पढ़ें:सहारा में फसा पैसा पाने के लिए गांव और दूरदराज के लोग ऐसे करे आवेदन!

25 जिलों के तापमान में आई गिरावट

गुरुवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने के बाद पटना सहित प्रदेश के 25 जिलों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. पटना के अधिकतम तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज किया गया. गुरुवार को पटना का अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं 36.5 डिग्री सेल्सियस के साथ सीतामढ़ी सबसे गर्म जिला रहा.

राज्य में अब तक 8 प्रतिशत कम हुई धान की रोपनी

राज्य में इस साल 35.97 लाख हेक्टेयर में धान की रोपनी होनी है, लेकिन कल यानी 17 अगस्त तक 33.12 लाख हेक्टेयर यानी 92.08 प्रतिशत रोपनी हो सकी है. यह लक्ष्य से फिलहाल 8% तक कम है. आगे इस महीने में बारिश की स्थिति ठीक नहीं रहने पर किसानों को खेतों में रोपे हुए धान को बचाना बड़ी चुनौती होगी.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News