होमताजा खबरSleeper Vande Bharat Express: स्लीपर वंदे भारत अब एक नए अवतार में,...

Sleeper Vande Bharat Express: स्लीपर वंदे भारत अब एक नए अवतार में, इसमें सुविधाओं की होगी भरमार

Sleeper Vande Bharat Express:देश में वन्दे भारत ट्रेनों के बारे में काफी चर्चा हो रही है. कई नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत हुई है. ये हाई स्पीड ट्रेनें हैं. फरवरी 2019 से इन ट्रेनों की शुरुआत हुई. भारतीय रेलवे अलग-अलग रूटों पर 34 वंदे भारत ट्रेनें संचालित कर रही है. जब से इन ट्रेनों की शुरुआत हुई है तब से इसके फीचर्स, डिजाइन, इंटीरियर में बदलाव को लेकर चर्चा होती रही है. लेकिन अब जल्द ही देश में स्लीपर वंदे भारत (Sleeper Vande Bharat Express ) की भी शुरुआत की जाएगी.

स्लीपर वन्दे भारत और फ्लाईट में अंतर

जो नई स्लीपर वन्दे भारत ट्रेनों (Sleeper Vande Bharat Express ) की शुरुआत की जाने वाली है उसके इंटीरियर को देखकर यह कहा जा रहा है कि इसमें ट्रेन और फ्लाईट में अंतर नहीं लगा पाएंगे. जिसके बाद यह भी सवाल उठ रहा है कि इसके बाद लोगों में फ्लाईट का क्रेज भी कम हो सकता है.

कैसी होगी यह ट्रेन ?

देश में चलने वाली वन्दे भारत ट्रेन को और तेजी से चलाने का काम किया जा रहा है. अभी कई जगह रफ़्तार में और ज्यादा सुधार किया जा रहा है. अभी जो वन्दे भारत ट्रेने चलाई जा रही है उनमें सीट लगी होती है. इनकी बोगियों की संख्या 8 है. वहीं स्लीपर वंदे भारत ट्रेनों के लिए कहा जा रहा है कि इनमें बोगियों की संख्या बढ़ाकर 16 कर दी जाएगी. अब हर महीने वंदे भारत ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है.

कितनी होगी एक स्लीपर वन्दे भारत ट्रेन में बर्थ

नई स्लीपर वन्दे भारत ट्रेनों की शुरुआत की जा रही है उसमें AC1, AC2 और AC3 कोच बनाए जाएंगे. इसके साथ ही एक स्लीपर वंदे भारत में 857 बर्थ हो सकती है. सभी कोच में तीन शौचालय के साथ ही एक मिनी पेंट्री होगी. इसकी डिजाइन को लेकर पहले ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बयान जारी किया था. जिसमें उन्होंने कहा कि स्लीपर की बर्थ पर चढ़ते समय यात्री का सिर छत से न टकराए इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा.

बाद में यात्रियों के द्वारा मिले रेस्पोंस के आधार पर और ज्यादा सुधार की जा सकती है. लोहे के कोच के बजाय इन ट्रेनों में एल्युमीनियम के कोच लगाए जाएंगे. ताकि ट्रेनों की स्पीड और ज्यादा बढ़ जाए. सरकार ने आने वाले तीन साल में 500 वन्दे भारत ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की योजना बनाई. आने वाले समय में इसका किराया भी कम करने पर विचार किया जा रहा है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News