होमरोजगारGoogle Jobs: 12वी पास कर गूगल मे कर सकते है नौकरी! जानिए...

Google Jobs: 12वी पास कर गूगल मे कर सकते है नौकरी! जानिए कैसे और किस फील्ड कि डिग्री चाहिए

गूगल में जॉब (Google Jobs) मिलना आसान नहीं है. इसके लिए काफी अच्छी एजुकेशन क्वालिफिकेशन और स्किल्स की जरूरत होती है. गूगल का हायरिंग प्रोसेस कठिन है. कई राउंड के इंटरव्यू के बाद ही बेस्ट कैंडिडेट का सेलेक्शन किया जाता है. ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि क्या 12वीं पास कैंडिडेट को भी गूगल में जॉब (Google Jobs) मिल सकती है?

गूगल में नौकरी करने के लिए कम से कम बैचलर्स की डिग्री होना अनिवार्य है (Career in Google). उसमें भी इंजीनियरिंग व कंप्यूटर साइंस बैकग्राउंड वाले युवाओं को ज्यादा वरीयता दी जाती है. गूगल की ऑफिशियल वेबसाइट google.com पर वहां की जॉब्स लिस्ट की जाती हैं. अगर आप गूगल में नौकरी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो google.com/careers चेक कर सकते हैं.

12वीं पास को गूगल में नौकरी कैसे मिलेगी?

गूगल अपने हायरिंग प्रोसेस और नियम-कायदों को लेकर बहुत सख्त है. टैलेंटेड और अनुभवी लोगों को भी यहां मुश्किल से नौकरी मिलती है. 10वीं या 12वीं पास को गूगल में डायरेक्ट नौकरी नहीं मिल सकती है. गूगल में नौकरी करने के लिए उम्मीदवार के पास डिग्री होना जरूरी है. गूगल ज्यादातर टेक्निकल पोस्ट पर ही हायरिंग करता है (Jobs in Google).

ये भी पढ़ें: Business Ideas: अपने शिक्षा के आधार पर शुरू करे ये बिज़नेस और कमाए लाखो रुपए

गूगल में नौकरी कैसे ढूंढें (How to Find Jobs in Google India)?

गूगल में नौकरी करने के लिए अपने रिज्यूमे पर काम करना जरूरी है. आप चाहें तो 12वीं पास करते ही इसकी तैयारी में जुट सकते हैं. इसमें कई सालों का वक्त लग सकता है. लेकिन अगर आप मन में ठान लेंगे कि आपको गूगल में करोड़ों के पैकेज वाली नौकरी चाहिए है तो आप इसमें सफल भी जरूर हो जाएंगे.

1- 12वीं पास करने के बाद से ही अपने रिज्यूमे को मेंटेन करना शुरू कर दें. अपने रिज्यूमे में इन्फॉर्मेटिव कंटेंट के साथ अपनी वर्क स्किल्स को हाईलाइट करें. उसमें स्पष्ट तौर पर बताएं कि आप किस तरह का काम कर सकते हैं और आपकी स्किल्स क्या हैं.

2- रिज्यूमे में अपना जीपीए और कोर्स आदि की पूरी जानकारी दें. अपनी एकेडमिक उपलब्धियां, कोर्स और प्रोजेक्ट आदि को डिटेल में लिखें. अगर आपने कोई सर्टिफिकेट कोर्स किया है तो उसके बारे में भी रिज्यूमे में लिख दें.

3- गूगल अपने एंप्लॉइज को बहुत सावधानी से हायर करता है. रिज्यूमे में अपनी वर्क स्ट्रैटेजी के बारे में लिखें. आप गूगल की ग्रोथ में कैसे मदद कर सकते हैं, इस पर भी फोकस करें. इससे गूगल की हायरिंग टीम की आपमें रुचि बढ़ेगी.

4- रिज्यूमे में अपनी लीडरशिप स्किल्स को शोकेस करें. अगर आपने किसी ऑर्गनाइजेशन में कोई लीडरशिप रोल निभाया हो तो उसके बारे में लिखें, साथ ही अपनी टीम स्ट्रैटेजी और वर्क एफिशिएंसी का विवरण भी दें

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News