Thursday, May 2, 2024
होमराजनीतिlok sabha election 2024: चुनाव में कब होती हैं जमानत जब्त, किस...

lok sabha election 2024: चुनाव में कब होती हैं जमानत जब्त, किस चुनाव में कितनी होती है जमानत राशि?

लोकसभा चुनाव (lok sabha election 2024) हो या विधानसभा का चुनाव हो. भारत में कोई भी चुनाव लड़ने के लिए जरुरी दस्तावेजों के साथ जमानत राशि भी जमा करनी पड़ती है. जब चुनाव के नतीजे आते हैं तो ऐसे शब्द सुनाई देते हैं कि इनकी तो जमानत जब्त हो गई…. जमानत क्या होती है और कब जब्त होती है, आइए जानते हैं.


ये भी पढ़ें: राजद ने जारी किया घोषणा पत्र, 1 करोड़ नौकरी समेत 200 यूनिट बिजली फ्री, 24 में जनता से किए 24 वादे!


भारत में, पंचायत से लेकर राष्ट्रपति चुनाव तक, हर चुनाव में उम्मीदवारों को चुनाव आयोग के पास एक निश्चित राशि जमा करनी होती है, जिसे जमानत राशि कहा जाता है. इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि केवल गंभीर और सक्षम उम्मीदवार ही चुनाव लड़ें, न कि फर्जी या गैर-गंभीर उम्मीदवार.

 कितनी होती है जमानत राशि?

जमानत राशि चुनाव के प्रकार के अनुसार अलग-अलग होती है. लोकसभा चुनाव (lok sabha election 2024) में सामान्य वर्ग के लिए ₹25,000 और अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST): ₹12,500 होती है. विधानसभा चुनाव में सामान्य वर्ग के लिए ₹10,000 और SC और ST के लिए ₹5,000 होती हैं. वही राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव में सभी वर्गों के लिए ₹15,000 रुपए जमानत राशि होती हैं.

जमानत कब जब्त होती है?

चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार, यदि कोई उम्मीदवार कुल वैध मतों का 1/6 वां हिस्सा भी हासिल नहीं कर पाता है, तो उसकी जमानत जब्त कर ली जाती है. उदाहरण के लिए, यदि किसी सीट पर 1 लाख वोट डाले गए हैं और 16,666 वोट से कम प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों की संख्या 5 है, तो उनकी जमानत जब्त कर ली जाएगी. यानी उनकी जमानत राशि जब्त कर ली जाएगी.


ये भी पढ़ें: पवन सिंह के चुनाव लड़ने पर तेजस्वी यादव का आया बयान, काराकाट मे बढ़ी सियासी गर्मा-गर्मी!


किन स्थितियों में जमानत राशि वापस मिल जाती है?

  • यदि उम्मीदवार कुल वैध मतों का 1/6 से अधिक वोट प्राप्त करता है.
  • यदि उम्मीदवार जीत जाता है, भले ही उसे 1/6 से कम वोट मिले हों.
  • यदि उम्मीदवार का नामांकन रद्द कर दिया जाता है या वह नामांकन वापस ले लेता है.
  • यदि वोटिंग शुरू होने से पहले उम्मीदवार की मृत्यु हो जाती है.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular